Real And Fake Honey: घर में रखा शहद दिखता है ऐसा, समझो दुकानदार ने पकड़ा दिया है नकली माल
Advertisement
trendingNow11418961

Real And Fake Honey: घर में रखा शहद दिखता है ऐसा, समझो दुकानदार ने पकड़ा दिया है नकली माल

Honey quality test: शहद सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन बाजार में मिलने वाले शहद में मिलावाट का स्तर काफी ज्यादा होने लगा है. इसे खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

फाइल फोटो

Honey adulteration test: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप खाने-पीने की चीजों में चीनी के बजाय शहद का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर भी किया जाता है. शहद अगर शुद्ध है तो यह आपको कई फायदे देता है लेकिन इसमें किसी तरह की मिलावट होती है तो इसका गलत परिणाम हमारी बॉडी पर पड़ता है. आइए जानें कि असली और नकली शहद की पहचान आप घर बैठे कैसे कर सकते हैं.

असली और नकली शहद की ऐसे करें पहचान

1. टिश्यू पेपर टेस्ट शहद के शुद्ध या मिलावटी होने की सटीक जानकारी देता है. टिश्यू पेपर टेस्ट आप घर बैठे भी कर सकते हैं. आपको करना सिर्फ इतना है कि एक टिश्यू पेपर लेकर उस पर शहद डालें. अगर शहद मिलावटी नहीं हुआ तो टिश्यू पेपर पर रूका रहता है. 
  
2. आपने मिठाई के दुकानों पर हलवाई को गुलाब जामुन का शीरा चेक करते देखा होगा. आप इसी तरह से शहद की शुद्धता भी चेक कर सकते हैं. आप शहद की एक बूंद अंगूठे और उंगली के बीच रखें. इससे तार बनाने की कोशिश करें. अगर शहद मिलावट वाला हुआ तो इसमें तार नहीं बनेगा. अगर शहद शुद्ध हुआ तो इसमें मोटा तार बनेगा. शुद्ध शहद अंगूठे पर जमा रहता है मगर मिलावट शहद फैल जाता है.

3. शहद की शुद्धता देखने का ये भी एक अच्छा तरीका है आपको सबसे पहले एक लकड़ी पर रूई लगाना है. इसके ऊपर शहद लगाकर उसे जलाना है. अगर रूई तुरंत जलेगी तो शहद मिलावटी नहीं है यदि उसे जलने में समय लगता है तो समझ लीजिए कि दुकानदार ने आपको चूना लगा दिया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news