High Cholesterol के चलते धोना पड़ सकता है जिंदगी से हाथ, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज
Advertisement

High Cholesterol के चलते धोना पड़ सकता है जिंदगी से हाथ, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Health Care Tips: आज हम आपको शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण, लक्षण और उपाय बताने जा रहे हैं. जिनकी मदद से आप आसानी से शरीर में जमा गंदगी और खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर कर सकते हैं.

High Cholesterol के चलते धोना पड़ सकता है जिंदगी से हाथ, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

High Cholesterol Treatment: मोटापा आज के समय की एक आम समस्या है. इसके पीछे आज के समय की खराब जीवनशैली और खान-पान का बहुत बड़ा हाथ है. लेकिन गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है इसके कई कारण होते हैं ज्यादा ऑयली चीजों का सेवन और फिजीकली एक्टिव न होना आदि. अगर आप समय रहते ही शरीर में बढ़ते खराब कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल नहीं करते हैं तो इससे आपको दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे- हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में आज हम आपको शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण, लक्षण और उपाय बताने जा रहे हैं. जिनकी मदद से आप आसानी से शरीर में जमा गंदगी और खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (High Cholesterol Treatment) खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के उपाय...

क्या हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण? (Resons Of high cholesterol) 

फैट्स फ्राइड फूड का सेवन
फास्ट फूड का सेवन
प्रोसेस्ड मीट आदि का सेवन

ये हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (high cholesterol symptoms) 

ब्लड प्रेशर हाई 
पेरिफेरल आर्टरी डिजीज, 
टाइप 2 डायबिटीज, 
दिल व दिमाग की बीमारी होना

कैसे कम करें शरीर से गंदा कोलेस्ट्रॉल?  (How To Reduce bad cholesterol)

अगर आप अपने शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालना चाहते हैं तो ऐसे मे आप फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करें. फाइबर से भरपूर आहार आपके शरीर में मौजूद चिपचिपी गंदगी को खून में घुलने से पहले ही तुरंत बाहर निकालने का काम करते हैं, तो चलिए जानते हैं खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने के लिए क्या खाएं.

जौ का आटा खाएं

जौ एक साबुत अनाज है, जोकि ग्लूटन फ्री होता है. इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करके दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. इसलिए आप जौ के आटे से बनी रोटी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको वजन घटाने में भी आसानी होती है.

नाश्ते में खाएं ओट्स 

ओट्स भी एक ग्लूटन फ्री आहार है जोकि आपकी नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को आसानी से घटाने में मदद करता है. ऐसे में आप रोजाना ब्रेकफास्ट में ओट्स को दूध या योगर्ट के साथ सेवन करें. अगर आप चाहें को फास्ट वेट लॉस के लिए ओट्स की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news