White Hair: पहली दफा जब सिर पर नजर आए सफेद बाल, जानिए इनकी ग्रोथ रोकने के लिए क्या करें
Advertisement
trendingNow11729359

White Hair: पहली दफा जब सिर पर नजर आए सफेद बाल, जानिए इनकी ग्रोथ रोकने के लिए क्या करें

Premature White Hair: कोई भी इंसान ये नहीं चाहता कि कम उम्र में उसके बाल पकने लग जाएं, इसलिए पहली बार जब सिर पर सफेद बाल आएं तभी सतर्क हो जाना चाहिए, वरना देर हो सकती है. 

White Hair: पहली दफा जब सिर पर नजर आए सफेद बाल, जानिए इनकी ग्रोथ रोकने के लिए क्या करें

How to Prevent White Hair: जब कभी कोई यंग इंसान अपने सिर पर पहली बार सफेद बाद देखता है तो उसे अजीब से घबराहट और टेंशन होती है. कुछ लोगों को लगता है कि अब उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ेगा. हो सकता है कि इसके पीछे जेनेटिक कारण जिम्मेदार हों, लेकिन आमतौर पर ये अनहेल्दी फूड हैबिट्स और गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से होता है. हालांकि आपके लिए ये बेहद मुमकिन है कि नए बालों को आने से रोक दें, इसके लिए डेली रूटीन में थोड़ा सा बदलाव लाना होगा.

सफेद बाल रोकने के लिए करें ऐसे उपाय

1. हेल्दी डाइट लें
अगर कम उम्र में सफेद बाल आने लगें तो समझ जाएं कि आपकी डेली डाइट हेल्दी नहीं है. इसके लिए सबसे पहले, स्वच्छ, स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने से शुरुआत करें.सुनिश्चित करें कि प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अच्छी मात्रा हो ताकि आपके बालों को उसकी जरूरत की हर चीज मिल सके., हर एक दिन में मुट्ठी भर सीड्स और नट्स का सेवन करें. इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फल और सब्जियां जैसे ग्रीन टी, जैतून का तेल, मछली, संतरे आदि शामिल करें. इन आसान उपायों के जरिए हेयर व्हाइटनिंग प्रोसेस को धीमा किया जा सकता है. 

2. स्मोकिंग से करें तौबा
स्मोकिंग से आपके शरीर पर होने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है, आमतौर पर हमें लगता है कि ये सिर्फ हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन ये हमारे बालों के लिए भी अच्छा नहीं है. इसलिए सफेद बालों को फैलने से रोकने का एक आसान तरीका है कि सिगरेट को उसकी असली जगह यानी कूड़ेदान में फेंक दें. एक बार जब आप ये कदम उठाएंगे तो आपको अपने बालों के सेहत में एक बड़ा अंतर देखने को मिलेगा.

3. हेयर डैमेज को रोकें 
बालों का डैमेज होना, जो मुख्य रूप से पर्यावरण में मौजूद पॉल्यूटेंट के कारण होता है, लेकिन इससे बचने के लिए आपको केमिकल और हीट एक्सपोजर से भी दूरी बनानी होगी. खासकर तेज धूप से आपके बालों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. बालों के खराब होने के लिए कई केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स भी जिम्मेदार हैं. 

4. टेंशन को दूर भगाएं 
अगर आप चाहते हैं कि कम उम्र में बाल सफेद न हों तो इसके आपको अपनी जिंदगी से टेंशन को दूर भगाना होगा, क्योंकि स्ट्रेस बाल सफेद होने का एक बड़ा कारण है. बेहतर है कि आप खुश रहने की कोशिश करें, क्योंकि डिप्रेशन से कई अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news