Safety In Kitchen: बच्चों के साथ किचन में कुकिंग खतरनाक, इन गलतियों से बचना है बेहद जरूरी
Advertisement
trendingNow11790718

Safety In Kitchen: बच्चों के साथ किचन में कुकिंग खतरनाक, इन गलतियों से बचना है बेहद जरूरी

Precaution In The Kitchen: किचन को खतरे का घर कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, इसलिए यहां आने पर बच्चों का खास ख्याल रखना पड़ता है. 

Safety In Kitchen: बच्चों के साथ किचन में कुकिंग खतरनाक, इन गलतियों से बचना है बेहद जरूरी

Safety Tips For Kitchen: शादी के बाद माता या पिता जिसे फुर्सत और जरूरत होती है वो खाना पकाने के लिए किचन का रुख करता है. उनके बच्चे जो हमेशा साथ रहना चाहते हैं, वो पैरेंट्स के साथ किचन में आ जाते हैं. बच्चे अक्सर किचन की एक्टिविटी एन्जॉय करते हैं. ऐसा नहीं है कि बच्चों को किचन में नहीं आना चाहिए, लेकिन मां-बाप को थोड़ी सावधानी जरूर बतरनी चाहिए वरना बच्चों के लिए खतरा पैदा हो सकता है.

किचन में बरतें ऐसी सावधानी

ऊंची जगह पर स्टोव रखें
जिस स्टोव पर आप खाना पका रहे हैं उसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें, अगर उनका हाथ स्टोव तक चला जाता है तो ये खतरनाक है. कोशिश करें कि आसपास कोई स्टूल या ऐसी चीज न हो जिसपर चढ़कर वो स्टोव तक पहुंच जाए. ऐसा करने पर बर्निंग का खतरा काफी हद तक कम हो जाए

गैस सिलेंडर को कैबिनेट में रखें. 
आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि बच्चे गैस सिलेंगर को कहीं खोल या बंद तो नहीं कर रहे हैं, इससे गैस लीक होने का खतरा पैदा हो सकता हैं. इसलिए ये जरूरी है कि सिलेंडर को कैबिनेट में रखें और उसे लॉक करके चाबी को किसी ऊंची जगह पर रख दें.

सफाई का रखें ख्याल
किचन में अक्सर गंदगी या ऑयल चिपका रहता है और ऐसे में बच्चों को वहां लाना सही नहीं है. अगर वो गंदी चीजों को छुएंगे तो बीमार भी पड़ सकते हैं. इसलिए किचन की नियमित तौर पर सफाई करें और वहां मौजूद डस्टबिन के डब्बे को बंद कर दें.

बच्चे को अकेला न छोड़ें
अगर किचन में काम करते वक्त अगर कमरे या हॉल में जाने की जरूरत महसूस हो तो बच्चे को कभी अकेला न छोड़ें, उनकें या तो किसी को सौंप दें, या फिर उन्हें भी किचन से बाहर जाने को कहें और फिर रसोईघर के दरवाजे को बंद कर दें. क्योंकि अकेले में वो गैस स्टोव और चाकू तक पहुंचने की कोशिश कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news