High Cholesterol: शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को पूरी तरह से निकाल बाहर कर देता है लहसुन, बस ऐसे करें सेवन
Advertisement

High Cholesterol: शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को पूरी तरह से निकाल बाहर कर देता है लहसुन, बस ऐसे करें सेवन

Health Care Tips: आज हम आपके लिए कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए लहसुन का सेवन करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए लहसुन का सेवन कैसे करें.

High Cholesterol: शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को पूरी तरह से निकाल बाहर कर देता है लहसुन, बस ऐसे करें सेवन

How To consume garlic to reduce cholesterol: लहसुन एक ऐसा हर्ब है जिसको आयुर्वेदिक जड़ी बूटी की संज्ञा दी गई है. इसको आमतौर पर खाने में स्वाद बढ़ाने और फ्लेवर के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन आपके शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को भी कम करने में मददगार साबित होता है. इसके साथ ही लहसुन के सेवन से आपको हाई ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड मौजूद होता है जोकि शरीर के खराब कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को घटाने में असरदार होता है. ऐेसे में आज हम आपके लिए कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए लहसुन का सेवन करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How To consume garlic to reduce cholesterol) कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए लहसुन का सेवन कैसे करें......

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए लहसुन (Garlic For Lowering Cholesterol) 

लहसुन और पानी
इसके लिए आप रोजाना सुबह 1 गिलास पानी के साथ कच्चे लहसुन की 1 कली को कूटकर सेवन करें. इससे आपके शरीर में जमा हुआ गंदा कॉलेस्ट्रोल आसानी से बाहर निकलने लगता है. 

शहद और लहसुन
इसके लिए आप 1 लहसुन को 4-5 टुकड़ों में काट लें. फिर आप इन टुकड़ों में थोड़ा सा शहद मिलाएं. फिर आप इस मिक्चर को डेली सुबह खाली पेट खाएं. इससे एसिडिटी की समस्या के दूर होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

लहसुन को रोस्ट करके खाएं
अगर आप लहसुन को ड्राय रोस्ट करके सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में जमा खराब कॉलेस्ट्रोल को आसानी से घटाने में मदद मिलती है. भुना हुआ लहसुन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सर्दी-खांसी और जुखाम में भी राहत प्रदान करता है. 

लहसुन ऑयल
अगर आप अपने रेगुलर कुकिंग ऑयल से लहसुन के तेल को रिप्लेस करके सब्जी, पराठे या सलाद बनाकर खाते हैं तो इससे आपको वजन घटाने और शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकालने में मदद मिलती है. लेकिन ध्यान रहे इस तेल जरूरत से ज्यादा सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news