Constipation: इस फल को भिगोकर खाने से कब्ज होगा छूमंतर, मिलेगी जबरदस्त मिठास
Advertisement

Constipation: इस फल को भिगोकर खाने से कब्ज होगा छूमंतर, मिलेगी जबरदस्त मिठास

Home Remedies For Constipation: हम में से काफी लोगों को अक्सर कब्ज का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर हम अपने खाने पीने की कुछ आदतों को बदलेंगे तो जरूर राहत मिल सकती है. 

Constipation: इस फल को भिगोकर खाने से कब्ज होगा छूमंतर, मिलेगी जबरदस्त मिठास

Soaked Dates For Constipation: कब्ज एक आम स्वास्थ्य समस्या है. ये कई कारणों से हो सकता है, जैसे पर्याप्त पानी न पीना, पर्याप्त फल और सब्जियां न खाना या शारीरिक रूप से सक्रिय न होना. कभी-कभी, कुछ दवाएं या मेडिकल कंडीशन भी कब्ज का कारण बन सकती हैं. कब्ज को रोकने के लिए, कई लोग हाइड्रेटेड रहने, भरपूर फाइबर युक्त संतुलित आहार खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने का सुझाव देते हैं. हालांकि, ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि एक खास फल को खाकर हम कॉन्टिपेशन से राहत पा सकते हैं.

खजूर खाकर दूर होगा कब्ज
डाइटीशियन आयुषी यादव के मुताबिक अगर आप कब्ज से राहत पाना चाहते हैं या फिर इससे बचने की कोशिश कर रहे हैं तो नियमित तौर से खजूर खाएं, ये फल जितना मीठा है उससे भी ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. इससे न सिर्फ पेट की परेशानी दूर होती है, बल्कि बॉडी को इंस्टैंट एनर्जी भी मिलती है. दरअसल खजूर में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है. खजूर को आप भिगोकर खा सकते हैं इससे लैक्से़टिव इफेक्ट पैदा होता है जो कॉन्टिपेशन का दुश्मन है. 

fallback

इन चीजों के सेवन से बचें
डाइटीशियन आयुषी यादव ने कहा कि हमें कब्ज से बचने के लिए न सिर्फ हेल्दी फूड्स खाने होंगे बल्कि कई अन्हेल्दी फूड आइटम्स भी खाने से परहेज करना होगा. आइए जानते हैं कि वो चीजें कौन कौन सी हैं

1. तली हुई चीजें 
फ्राइड फूड्स में हद से ज्यादा सेचुरेटेड फैट्स (Saturated Fats) होते हैं जो पेट और आंत के लिए मुश्किलें पैदा कर देते हैं, क्योंकि इनका डाइजेशन आसान नहीं होता और ये कब्ज का कारण बनता है.

2. प्रोसेस्ड फूड्स
मौजूदा दौर में प्रोसेस्ड फूड्स का चलन बढ़ा है, लेकिन इनका सेवन पेट के लिए अच्छा नहीं होता. इसमें हद से ज्यादा नमक, शुगर और प्रिजर्वेटिव्स मिले होते हैं जो पेट के लिए कई तरह की परेशानी का जन्म देते हैं

3.  शराब का सेवन
बहुत अधिक शराब का सेवन आंत की परत को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे एंडोटॉक्सिन (Endotoxin) का उत्पादन बढ़ा सकता है और संभावित रूप से एसिड रिफ्लक्स, खराब पाचन और बैक्टीरिया की वृद्धि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news