Weight Loss Fruit: गर्मियों में जरूर खाएं ये एक फल, बढ़ते हुए वजन पर लगेगी लगाम
Advertisement

Weight Loss Fruit: गर्मियों में जरूर खाएं ये एक फल, बढ़ते हुए वजन पर लगेगी लगाम

How Papaya Helps in Losing Weight: गर्मी में खुद को सेहतमंद रखने और पाचन तंत्र दुरुस्त करने के लिए पपीता खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फल के जरिए वजन भी कम किया जा सकता है.

 

Weight Loss Fruit: गर्मियों में जरूर खाएं ये एक फल, बढ़ते हुए वजन पर लगेगी लगाम

Fruit For Weight Loss in Summer: गर्मी के मौसम में हमें कई बेहतरीन फल खाने को मिलते हैं, उनमें से एक है पपीता, जो फिटनेस की चाहत रखने वालों के लिए एक बेहतरीन फूड है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, मैग्नीशियम, कैरोटीन, फाइबर, फोलेट, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम, प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं.

वजन घटाने में मदद करता है पपीता

पपीता को भारत में बेहद चाव से खाया जाता है, इसे वेट लॉस फ्रूट के तौर पर भी जाना जाता है. हालांकि ये सीधे तौर पर वजन कम करने में मदद नहीं करता लेकिन ये बॉडी का डाइजेशन बेहतर कर देता है, जिससे पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है. जब आप पपीता खाते हैं तो काफी देर तक भूख नहीं लगती और इसकी वजह से आप कम खाना खाते हैं अगर एक महीने तक ऐसा करेंगे तो आपको खुद बदलाव महसूस होने लगेगा.

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीज जरूर खाएं ये पीले रंग की रोटी, Blood Sugar Level होगा कंट्रोल

पपीता खाने के अन्य फायदे

1. कैंसर का खतरा हो जाएगा कम

पपीते में कई ऐसे अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं जिनकी मदद से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. अगर कोई इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित है उसके लिए भी ये काफी फायदेमंद साबित होता है. आजकल महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी का डर बना रहता है, ऐसे में वो रोजाना इस फल का सेवन कर सकती हैं.

fallback

2. दिल की सेहत रहेगी अच्छी

भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है और जिन्हें हार्ट डिजीज नहीं भी है उन्हें भी इसका खतरा बना रहता है क्योंकि लोग ऑयली फूड काफी ज्यादा खाते हैं. अगर आप पपीते को डेली डाइट में शामिल करेंगे तो इसमें मौजूद लाइकोपीन और विटामिन सी हृदय रोगों को रोकने में मदद करेगा. इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news