Brain: Green Tea में मौजूद Caffeine से दिमाग होगा तेज, लेकिन छोड़नी होगी ये 4 बुरी आदतें
Advertisement

Brain: Green Tea में मौजूद Caffeine से दिमाग होगा तेज, लेकिन छोड़नी होगी ये 4 बुरी आदतें

Keep Your Brain Healthy: दिमाग का दुरुस्त रहना बेहद जरूरी है, क्योंकि ये हमारे शरीर का बेहद जरूर अंग है. इस 'बॉडी का कंट्रोल रूम' कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा.

Brain: Green Tea में मौजूद Caffeine से दिमाग होगा तेज, लेकिन छोड़नी होगी ये 4 बुरी आदतें

How Can I Improve My Brain Health With Green Tea: हमारे पूरे शरीर का कंट्रोल दिमाग से ही होता है. जब दिमाग कमजोर होने लगता है, तो आप किसी भी काम को करने में परेशानी का सामना करते हैं. ब्रेन में कमजोरी आने के पीछे खुद की ही कुछ आदतें होती हैं, जो धीरे-धीरे मष्तिष्क को खोखला बनाकर स्लो कर देती हैं. आइए जानते हैं कि हेल्दी ब्रेन के लिए क्या-क्या करना चाहिए. खासकर ग्रीन टी का सेवन आपके दिमाग को बेशुमार फायदे दे सकता है.

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Peene Ke Fayde)

ग्रीन टी (Green Tea) का मेन इनग्रेडिएंट कैफीन (Caffeine) है, ये कंपाउन एडेनोसिन (Adenosine) नामक केमिकल मैसेंज को ब्लॉक कर सकता है, जो आपको थका हुआ और सुस्त महसूस करता है. एडेनोसिन को रोकने से आपकी झपकी (Drowsiness) पर कंट्रोल हो जाएगा, जिससे आप काम के वक्त तरोताजा महसूस कर सकते हैं. ग्रीन टी आपके ब्रेन (Brain) को शार्प बनाती है.
 

fallback

दिमाग को तेज बनाती हैं ये चीजें

-डार्क चॉकेलट
-ब्रोकली
-अखरोट
-बादाम
-बेरी
-अनार
-कद्दू के बीज

इन बुरी आदतों से ब्रेन होगा कमजोर

कुछ बुरी आदतों और अन्हेल्दी लाइफस्टाइल से हमारा दिमाग कमजोर पड़ने लगता है, अगर ब्रेन के साथ कुछ बुरा हुआ तो इसका असर पूरे शरीर पर पड़ने लगेगा. यही वजह कि इन आदतों से आज ही तौबा कर लेनी चाहिए.

1. ज्यादा मीठा खाना

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जब इंसान ज्यादा मीठा खाने लगता है, तो उसकी कॉग्नीटिव स्किल कम होने लगती है. इसके साथ ही वह खुद को काबू में नहीं रख पाता है और याददाश्त भी बुरी तरह प्रभावित होती है.

2. गुस्सा करने की आदत

जिन लोगों को छोटी बातों पर भी गुस्सा करने की आदत होती है, उनका दिमाग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है. जब आप आग बबूला होते हैं, तो आपकी नसों पर दबाव पड़ता है, जो उन्हें कमजोर बनाता है. इसके कारण दिमाग की ताकत कम होने लगती है.

3. नाश्ता स्किप करना

अगर आपको भी सुबह का नाश्ता स्किप करने की आदत है, तो आपका दिमाग भी ठप पड़ सकता है. क्योंकि, ऐसा करने से शरीर व दिमाग को दिनभर के लिए जरूरी पोषण नहीं मिलता है और वो थकावट महसूस करते हैं. ये आदत दिमाग के साथ शरीर को भी अस्वस्थ बनाती है.

4. नींद की कमी

जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे नींद नहीं ले पाते, उनका दिमाग रिलैक्स नहीं रहता और थकावट के कारण दिमाग पूरी तरह काम नहीं कर पाता है. वहीं, मुंह ढककर सोने की आदत भी शरीर में ऑक्सीजन की कमी पैदा करती है. जिससे दिमागी कोशिकाएं कमजोर होने लगती हैं. इसलिए ग्रीन टी या चाय-कॉफी सोने के कुछ घंटे पहले नहीं पीनी चाहिए.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news