Weight Loss Tips: पेट अंदर करना है तो इन 4 तरीकों से खाएं शहद, कुछ ही हफ्तों में हो जाएंगे Super Slim
Advertisement

Weight Loss Tips: पेट अंदर करना है तो इन 4 तरीकों से खाएं शहद, कुछ ही हफ्तों में हो जाएंगे Super Slim

Obesity Problem: वजन कम करने की चाहत काफी लोगों को होती है, लेकिन क्या खाएं और क्या न खाएं इसकी चिंता जरूर सताती है, ऐसे में हम शहद का सहारा ले सकते हैं, जिससे चौंकाने वाले नतीजे मुमकिन हैं. 

Weight Loss Tips: पेट अंदर करना है तो इन 4 तरीकों से खाएं शहद, कुछ ही हफ्तों में हो जाएंगे Super Slim

Honey For Weight Loss: जकल काफी लोग मोटापे से परेशान रहते हैं, ये अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कई बीमारियों की जड़ जरूर है. इससे हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. वजन घटाने के लिए हेवी वर्क आउट और स्ट्रिक्ट डाइट का सहारा लेना पड़ता है. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अगर शहद के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाया जाए तो वजन तेजी से कम होता है और आप स्लिम हो सकते हैं. 

शहद में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि मीठी चीजें खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, लेकिन अगर सीमित मात्रा में खाया जाए शहद एक अच्छा विकल्प है. इसमें विटामिन बी-6, विटामिन सी, नियासिन, एमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट और राइबोफ्लेविन पाए जाते हैं, जिसके जरिए वजन कम किया जा सकता है.

शहद के साथ ये चीजें मिलाने से कम होगा वजन

1. गर्म पानी 
शहद और गर्मपानी को भी एक साथ मिलाकर आ पी सकते हैं. इसके लिए सुबह उठकर एक ग्लास पानी को गैस स्टोव पर उबाल लें और इसके साथ शहद मिक्स कर लें. इसका सेवन करने से पेट और कमर की चर्बी तेजी से कम होती है और भूख भी ज्यादा नहीं लगती, जिससे आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं.

2. नींबू का रस
शहद और नींबू के रस का कॉम्बिनेशन वजन कम करने के लिए काफी कारगर माना जाता है, ये सदियों से आजमाया जाने वाला घरेलू नुस्खा है. इसके लिए आप हर सुबह एक ग्लास पानी गर्म करें और इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पी जाएं. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और बॉडी फैट बर्न होने लगता है. साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है.

3. दूध 
दूध अपने आप में एक कंप्लीट फूड है, और अगर इसके साथ शहद मिलाया जाए तो कई परेशानियां दूर हो जाती है. इसके लिए आप एक ग्लास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और धीरे-धीरे पी जाएं. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता और साथ ही काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है.

4. दालचीनी
दालचीनी को रेसेपीज का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसको शहद के साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो वेट लूज करना आसान हो जाता है. आप एक ग्लास पानी में दालचीनी का टुकड़ा डालकर उबाल लें और पानी को छानकर इसमें शहद मिला लें और पी जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news