Long Hair Tips: ऐसे पाएं करिश्मा जैसे काले-मजबूत और खूबसूरत बाल, आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खा
Advertisement

Long Hair Tips: ऐसे पाएं करिश्मा जैसे काले-मजबूत और खूबसूरत बाल, आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Hair fall remedy at home: हर कोई चाहता है कि उसके बाल बेहद खूबसूरत, लंबे और काले नजर आएं लेकिन सर्दियों के मौसम में बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. यहां झड़ते बालों से निजात पाने के लिए कुछ तरीके बताएं गए हैं. इससे आपके बाल खूबसूरत और चमकदार हो जाएंगे.

फाइल फोटो

Hair care tips: लंबे, काले और चमकदार बालों को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है लेकिन जब सर्दियों का मौसम आता है, तब बालों में रूसी बढ़ने लगती है और बाल झड़ने लगते हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से बाल तेजी से झड़ते हैं. हेयर केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों के मौसम में बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. वरना झड़ते हुए बाल आपकी खूबसूरती में कमी लाने का काम करते हैं. यहां कुछ आसान घरेलू और सस्ते नुस्खे बताए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपके बालों की सेहत अच्छी हो जाएगी.

बालों को हेल्दी रखने के घरेलू नुस्खे

1. प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर सभी घरों में किया जाता है. आपको बता दें कि प्याज का रस बालों की सेहत पर सकारात्मक असर दिखाता है. इसे पीसकर बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाती है और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं.

2. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. अगर सर्दियों के मौसम में आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि एक कच्चा अंडा लेकर उसे अच्छे से मिक्स कर लेना है और उसे बालों पर लगाना है. कच्चे अंडे को बालों पर लगाने के बाद थोड़ी देर छोड़ दें फिर बालों को अच्छी तरह शैंपू से धो लें. आपके बाल काले और शाइनिंग हो जाएंगे.

3. आयुर्वेद में एलोवेरा को बेहद गुणकारी माना गया है. एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में किया जाता है. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी दिक्कतों के लिए करते हैं. आपको बता दें कि स्किन की तरह एलोवेरा भी बालों के लिए भी कारगर साबित होता है. आपको करना बस इतना है कि एलोवेरा जेल को लेकर बालों में लगाना है.

4. बालों को ज्यादा देर तक खुला रखना भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि इससे बाल पॉल्यूशन की चपेट में आते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं, इसलिए याद रखें जब भी धूल भरी जगह पर जाएं अपने बालों को कवर करना न भूलें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news