Arthritis Pain: गठिया का दर्द बढ़ रहा है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, तकलीफ से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11437629

Arthritis Pain: गठिया का दर्द बढ़ रहा है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, तकलीफ से मिल जाएगा छुटकारा

Home remedies for arthritis: ठंड के मौसम में जो बीमारियां सबसे ज्‍यादा परेशान करती हैं, उसमें गठिया यानी अर्थराइटिस का नाम जरूर शामिल होता है, लेकिन आप इस समस्‍या से राहत पा सकते हैं. जानिए इस दर्द को रोकने के घरेलू उपाय. 

Arthritis Pain: गठिया का दर्द बढ़ रहा है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, तकलीफ से मिल जाएगा छुटकारा

Arthritis pain relief: अर्थराइटिस या गठिया अब तक बुजुर्ग लोगों की बीमारी मानी जाती थी. हालांकि अभी भी ये बीमारी ज्‍यादा उम्र वालों को ही ज्‍यादा होती है, लेकिन बदलते हुए खान-पान की वजह से ये बीमारी कम उम्र के लोगों को भी अपनी चपेट में लेने लगी है. अर्थराइटिस का दर्द साल भर ही मरीज को परेशान करता है, लेकिन सर्दी में जोड़ों का दर्द ज्‍यादा तकलीफ देने लगता है. सर्दियों में ये समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि लोगों को उठने-बैठने और लेटने में भी दूसरों की मदद लेना होती है.  

ठंड के मौसम में बढ़ जाती है परेशानी 

अगर आपके घर में कोई गठिया बीमारी से जूझ रहा है तो आपको ज्‍यादा अलर्ट हो जाना चाहिए और उनका ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि इस बीमारी में मरीज को जोड़ों में दर्द, जकड़न, अकड़न या सूजन की समस्या होती है. आयुर्वेद के मुताबिक, घुटनों के बीच के टिश्यू घिस जाने के कारण या जॉइंट्स के सिरों में सूजन आने की वजह से ये समस्या होती है. इसके अलावा ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर भी जोड़ों में दर्द होने लगता है. ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों को ज्‍यादा सावधानी बरतना चाहिए. 

इन चीजों को करें उपयोग 

  • अगर आप गठिया के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको सर्दी के मौसम में अदरक के तेल का उपयोग करना चाहिए. इसके लिए आप जोड़ों पर अदरक के तेल से मालिश करें और इसके अलावा सुबह-शाम अदरक की चाय जरूर पिएं.

  • सर्दी के मौसम में रोजाना 4 से 5 पत्ती तुलसी के पत्‍ते खाना चाहिए. इसके अलावा आप चाय में भी इसका यूज कर सकते हैं. 

  • लहसुन से भी गठिया के दर्द में आराम मिलता है. इसे आप भोजन में उपयोग करें, इसके अलावा इसके तेल से जोड़ों की मालिश करें.   

  • अश्वगंधा का सेवन यदि ठंड के मौसम में नियमित रूप से किया जाए तो इससे गठिया के दर्द में राहत मिलती है. इसके साथ ही आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news