Chia Seeds: चिया सीड्स का सेवन करने से महिलाओं का वजन होता है कम, बॉडी को मिलते हैं कई लाभ
Advertisement

Chia Seeds: चिया सीड्स का सेवन करने से महिलाओं का वजन होता है कम, बॉडी को मिलते हैं कई लाभ

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स महिलाओं के लिए किसी सुपर फूड की तरह ही है.  हम यहां आपको बताएंगे कि चिया सीड्स का सेवन करने के क्या फायदे होते हैं?
 

Chia Seeds: चिया सीड्स का सेवन करने से महिलाओं का वजन होता है कम, बॉडी को मिलते हैं कई लाभ

Chia Seeds Benefits For Women: चिया सीड्स महिलाओं के लिए किसी सुपर फूड की तरह ही है. चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड (Fiber, Protein, Omega-3 Fatty Acids), कैल्शियम और फॉस्फोरस की प्रचुर मात्रा में पाई जाती है.लेकिन यह महिलाओं के लिए कई तरह से फायदेमंद है. जी हां इसे डाइट में शामिल करके आप अपने आपको फिट बना सकती हैं.वहीं चिया सीड्स का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि चिया सीड्स का सेवन करने के क्या फायदे होते हैं.
चिया सीड्स से मिलने वाले फायदे-
बाल मजबूत होंगे-

महिलाओं के बालों के लिए चिया सीड्स किसी रामबाण से कम नहीं है. चिया सीड्स (Chia Seeds) अगर डाइट में है तो बालों की ग्रोथ तो होगी ही इसके अलावा बाल टूटना और झड़ना भी बंद हो जाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि चिया सीड्स में पाया जाने वाला फॉस्फोरस जड़ों तक जाकर उसे मजबूत प्रदान करते हैं. इसलिए महिलाओं को चिया सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए.
चेहरे चमक बढ़ाए-
चिया सीड्स का सेवन करने वाली महिलाओं के चेहरे पर ग्लो आता है. जी हां इसे खाने से स्किन हाइड्रेट (skin hydrate) रहती है. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन स्किन डैमेज को रिपेयर करता है और आपको जवां और खूबसूरत बनाता है. 
वेट लॉस (weight loss​) में मदद-
चिया सीड्स का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है और ना ही मोटापा आता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं . 
बता दें अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो इससे आपका पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इसके साथ ही आपको अपच और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है.
ब्लड शुगर कंट्रोल (blood sugar control) करने में मददगार-
चिया सीड्स का सेवन करने महिलाओं को डायबिटीज की परेशानी नहीं होती है. वहीं अगर आप डायबिटीज (diabetes) से परेशान हैं.तो वे खाना खाने के बाद भीगे चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news