Men Health Tips: पुरुष लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव,नहीं तो हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार
Advertisement
trendingNow11566064

Men Health Tips: पुरुष लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव,नहीं तो हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Depression: पुरुष  अपनी लाइफ मे इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं जिसकी वजह से  डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं. ऐसे में पुरुषों को अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए. इन बदलाव को  करने से आप डिप्रेशन का शिकार होने से बच सकते हैं.

Men Health Tips: पुरुष लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव,नहीं तो हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Depression In Men: पुरुष अपने परिवार की जिम्मेदारी संभालते हैं. ऐसे में जिम्मेदारियों के बीच वे खुद का ध्यान रखना भूल जाते हैं. कभी-कभी ऐसा होता है कि वो अपनी लाइफ मे इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं जिसक वजह डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं. बता दें डिप्रेशन होने पर इंसना ठीक से सो नहीं पाता है, भूख कम लगती है, जरूरत से ज्यादा खाने लगता है. इतना ही नहीं डिप्रेशन की वजग से व्यक्ति का किसी काम में मन नहीं लगता है.ऐसे में पुरुषों को अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए. इन बदलाव को  करने से आप डिप्रेशन का शिकार होने से बच सकते हैं.

पुरुष लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव-
ना बोलना है बहुत जरूरी-

कई बार डिप्रेशन की वजह मानसिक समस्या भी होती है.जी हां कभी-कभी काम के प्रेशर की वजह से भी आप डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं. इसलिए तनाव से बचने के लिए मना करना सीखें. ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुष कई बार ऐसी चीजं को पूरा करने की कोशिश करते हैं जिससे हम सहमत नहीं है. ये एक बड़ी वजह होती है डिप्रेशन की. इसलिए इस आदत को आज ही बदलें.
खुद पर ध्यान दें-
पुरुष ज्यादातर परिवार की जिम्मेदारी पूरी करने के लिए खुद पर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में वो ठीक से सोते नहीं है,हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं. जिसकी वजह वो धीरे-धीरे डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं. इसलिए पुरुषों को खुद पर ध्यान जरूर देना चाहिए क्योंकि अगर आप खुद पर ध्यान देंगे तो अंदर से आपका मूड अच्छा रहेगा.
परिवार के साथ समय बताएं-
कई बार ऐसा होता है कि पुरुष अपने काम के चलते सभी लोगों से दूरी बना लेते हैं. जिसकी वजह से पुरुष खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं इलिए अपने परिवार के समय जरूर बिताएं. अपनी बातें उनसे शेयर करें.ऐसा करने से आप खुद को हल्का और खुश महसूस करेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news