Aluminium Foil: फॉयल पेपर में रोटी पैक करते समय न करें ये मिस्टेक्स, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
Advertisement

Aluminium Foil: फॉयल पेपर में रोटी पैक करते समय न करें ये मिस्टेक्स, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Side Effects Of Aluminum Foil: रोटी, पराठों को ज्यादातर गर्म रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं. वहीं हम यहां आपको बताएंगे कि फॉयल पेपर में खाना रखने के क्या-क्या नुकसान होते हैं?

Aluminium Foil: फॉयल पेपर में रोटी पैक करते समय न करें ये मिस्टेक्स, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Side Effects Of Aluminum Foil: रोटी, पराठों को ज्यादातर गर्म रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं. वहीं घर से स्कूल जाते समय बच्चे या ऑफिस जाते समय एल्युमिनियम फॉयल का उपयग किया जाता है. ऐसा करने से रोटी या पराठे ज्यादा गर्म रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये एल्युमिनियम फॉयल आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.जी हां यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि फॉयल पेपर में खाना रखने के क्या-क्या नुकसान होते हैं?

फॉयल पेपर में रोटी पैक करते समय न करें ये गलती-
अम्लीय पदार्थों को पैक करने से बचें-

फॉयल पेपर में अम्लीय पदर्थों को नहीं पैक करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये चीजें पैक करने से जल्दी खराब हो सकती हैं. इसके साथ ही इनका केमिकल बैलेंस भी बिगड़ सकता है. बता दें आपको टमाटर से बनी चटनी, सिट्रिक फल जैसे फूड्स एल्युमिनियम फॉयल पेपप में नहीं पैक करने चाहिए.
बहुत गर्म खाना पैक करना-
कई बार लोग बहुत गर्म खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. बता दें एकदम गर्म खाना पैक करने से उसमें मौजूद केमिकल खाने में मिल जाता है.एल्युमिनियम फॉयल में एकदम गर्म खाना पैक कर लगातार खाने से लोगों को भूलने की बीमारी हो सकती है. इसलिए गर्म खाना पैक करने से बचें.
बासी खाना-
कभी भी रात में बचे हुए बासी खाने को एल्युमिनियम फॉयल में लपेटकर नहीं रखना चाहिए. यह सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है.इसे खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है.
कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी-
अगर आप लगातार एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक कर उसको घंटों बाद खाते हैं लेकिन ऐसा करने से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. वहीं अगर आप रोजाना एल्युमिनियम फॉयल में रखा खाना खाते हैं तो इससे आपकी बॉडी की बीमारियों से लड़ने की ताकत कम हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news