Health Tips: पेट के बल सोने की है आदत? हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement

Health Tips: पेट के बल सोने की है आदत? हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Sleeping On Stomach Side:  कुछ लोगों का कहना है कि पेट के बल सोने से उन्हें ज्यादा आराम मिलता है. बता दें यह पोजीशन चाहे भले ही आपको आराम पहुंचाती हो लेकिन पेट के बल सोने से शरीर को लंबे समय में नुकसान होते हैं. जिससे बचने के लिए जरूरी है कि आप सही पोजीशन में सोना बहुत जरूरी है. 

Health Tips: पेट के बल सोने की है आदत? हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Disadvantages Of Sleeping On Stomach Side: सोते समय हर इंसान की पोजीशन अलग-अलग होती है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि पेट के बल सोने से उन्हें ज्यादा आराम मिलता है. बता दें यह पोजीशन चाहे भले ही आपको आराम पहुंचाती हो लेकिन पेट के बल सोने से शरीर को लंबे समय में नुकसान होते हैं. जिससे बचने के लिए जरूरी है कि आप सही पोजीशन में सोना बहुत जरूरी है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पेट के बल सोने के क्या-क्या नुकसान होते हैं.

नींद होती है खराब

 पेट के बल सोने से आप रिलैक्स महसूस जरूर होता होगा .लेकिन यह आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है.जिसकी वजह से रीड की हड्डी को सही पोजीशन नहीं मिलती है.ऐसे में शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द की शिकायत हो सकती है. ऐसे में जब आप रात में सोते हैं तो आपकी नींद रात में टूट सकती है इसलिए पेट के बल न सोएं

 कंधे में दर्द
पेट के बल सोने से कंधे और गर्दन पूरी तरह से रिलैक्स नहीं कर पाते हैं. ऐसे में गर्दन की नसों में खिंचाव भी आता है.इतना ही नहीं पेट के बल सोने की वजह से पैरों में  झनझनाहट भी महसूस होती है. वहीं अगर पूरी रात पेट के बल सोया जाए तो सुबह उठने पर आपको बिल्कुल भी अच्छा महसूस नहीं होगा. वहीं इस पोजिशन में सोने से आपकी बॉडी के अलग-अलग हिस्सों में दर्द भी होता है
प्रेग्नेंट-
प्रेग्नेंट महिलाओं को पेट के बल भूलकर भी नहीं सोना चाहिए. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है.इसलिए पेट के बल सोने से बचें.इसके अलावा कब्ज की दिक्कतो होने पर भी पेट के बल सोने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news