Vitamin D Rich Food: शाकाहारी लोग इन चीजों का करें सेवन, बॉडी में नहीं होगी विटामिन D की कमी
Advertisement

Vitamin D Rich Food: शाकाहारी लोग इन चीजों का करें सेवन, बॉडी में नहीं होगी विटामिन D की कमी

Vitamin D Rich Food For Vegetarians: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. हम यहां आपको बताएंगे कि शाकाहारी लोग विटामिन डी की कमी को अपनी बॉडी में कैसे पूरा कर सकते हैं? 

Vitamin D Rich Food: शाकाहारी लोग इन चीजों का करें सेवन, बॉडी में नहीं होगी विटामिन D की कमी

Vitamin D Rich Food For Vegetarians: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है.विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी तत्व है. इससे दांत भी मजबूत होते हैं. हालांकि आपको मांसहारी विटामिन डी युक्त काफी चीजें मिल जाएगी. लेकिन शाकाहारी लोग भी आसानी से कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं. जिससे उनके शरीर में विटामिन डी की कमी न हो और वह अंदर से स्वस्थ रह सकें. इसके आलावा आपको रोजाना आधे घंटे धूप में भी जरूर बैठना चाहिए. इससे भी हड्डियां मजबूत होती है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि शाकाहारी लोग विटामिन डी की कमी को अपनी बॉडी में कैसे पूरा कर सकते हैं? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Cholesterol: रोजाना मखाना खाने से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

शाकाहारी लोग इन चीजों का करें सेवन
दूध (Milk
)-
दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाए जाते हैं. साथ ही दूध को एक संपूर्ण आहार माना जा सकता है. इसमें सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन पाए जाते हैं.ऐसे में आप अपनी डाइट में दूध को शामिल कर सकते हैं.  
दही (Curd)-
दूध से बना दही गर्मियों के लिए सबसे अच्छी चीज है. दही के सेवन से आपके शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है. डेयरी उत्पादों से एलर्जी वाले लोगों के लिए दही एक सही प्रोबायोटिक के रूप में काम आ सकता है. इसमें प्रोटीन और कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है.इसका सेवन करने से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.
मशरूम (mushroom)-
मशरूम को विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है. आप इसे सूप,या सलाद के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर को विटामिन डी और कैल्शियम की कमी नहीं होती है. मशरूम का सेवन करने से बॉडी में विटामिन डी की कमी पूरी होती है.

यह भी पढ़ें: Health Care Tips: खाना खाने के बाद जरूर करें ये एक्सरसाइज, नहीं होगी पेट से जुड़ी परेशानी

ऑरेंज जूस (orange juice)-
संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपके शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी नहीं होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news