Fig: सुबह खाली पेट जरूर करें अंजीर का सेवन, शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11230496

Fig: सुबह खाली पेट जरूर करें अंजीर का सेवन, शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे

Fig Benefits : अंजीर जिसे फिग भी कहा जाता है हमारे सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, हम आपको बताएंगे की खाली पेट में अंजीर का सेवन करने से क्या लाभ मिलता है?

Fig: सुबह खाली पेट जरूर करें अंजीर का सेवन, शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे

Fig Benefits: अंजीर जिसे फिग भी कहा जाता है हमारे सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि होते हैं. पर क्या आपको पता है की अंजीर को खाली पेट खाने से कई फायदे मिलते हैं, ये काफी हेल्दी होता है. सूखा हुआ अंजीर स्वाद में काफी मीठा होता है. जानकारी के लिए आपको बता दें की अंजीर फिकस(ficus tree)  नाम के पेड़ पर फलता है जिसे शहतूत(Mulberry )के परीवार का हिस्सा माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे की खाली पेट में अंजीर का सेवन करने से क्या लाभ मिलता है, तो चलिए जानते हैं. 

यह भी पढ़ें: Heart Patient: आप भी हैं हार्ट पेशेंट? तो इन चीजों को आज ही कर दें अपनी डाइट से बाहर

 

सुबह खाली पट अंजीर खाने के फायदे

ब्लड प्रेशर(blood pressure)-
खाली पेट में अंजीर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है.ये ब्लड प्रेशर पर काफी फायदेमंद होता है, इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. साथ ही ये हार्ट के लिए भी बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, ऐसे में डॉक्टर भी अंजीर खाने की सलाह देते हैं.
कब्ज के लिए(for digestion)-
अंजीर का सेवन करना पेट के लिए बेहद ही लाभदायक होता है क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज जैसी समस्या से निजात दिलाता है.इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है, जो एसिडिटी,अपच, गैस आदि जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है. 

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए रोजाना पिएं ये जूस, कुछ दिनों में ही दिखेगा फर्क

एनर्जी दे(provide energy)-
खाली पेट में अंजीर का सेवन करने से शरीर में एनर्जी मिलती है क्योंकि इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिसमें से खास कर कार्बोहाइड्रेट जो बॉडी में एनर्जी प्रोवाइड करता है. जानकारी के लिए आपको बता दें की अंजीर के साथ दूध का सेवन करना एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. और सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपको दिन भर एनर्जेटिक फील होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news