Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हो रहे हैं गंजेपन के शिकार? इन फूड्स को आज ही खाना कर दें शुरू, सिर में दोबारा निकल आएंगे बाल
Advertisement

Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हो रहे हैं गंजेपन के शिकार? इन फूड्स को आज ही खाना कर दें शुरू, सिर में दोबारा निकल आएंगे बाल

 Hair Fall: आजकल जिसे देखो बाल गिरने की समस्या से परेशान है. ऐसे में अगर आप भी कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है.जी हां बालों के झड़ने की समस्या होने पर आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल जरूर कर लेना चाहिए. 

Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हो रहे हैं गंजेपन के शिकार? इन फूड्स को आज ही खाना कर दें शुरू, सिर में दोबारा निकल आएंगे बाल

Food For Hair Growth: आजकल जिसे देखो बाल गिरने की समस्या से परेशान है कम उम्र में ही लोगों के बाल टूट रहे हैं.30 की उम्र से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं.वैसे तो अगर आपके दिन भर में 100 बाल गिरते हैं तो इसमें घबराने की बात नहीं है लेकिन इससे ज्यादा बाल गिरना चिंता की बात है.बालों के गिरने के कई कारण होते हैं जैसे स्ट्रेस, शरीर में हार्मोनस बदलना या फिर शरीर को सही पोषक तत्व ना मिलना.ऐसे में अगर आप भी कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है.जी हां बालों के झड़ने की समस्या होने पर आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल जरूर कर लेना चाहिए. चलिए हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए?

बाल झड़ने पर डाइट में इन चीजों को करें शामिल-
अंडा (Egg)-

बालों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में प्रोटीन को शामिल जरूर करें. इसके लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. जिसकी वजह से यह बालों को जड़ों से मजबूत करता है इसके लिए आप रोजाना एक अंडे का सेवन जरूर करें. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और आपके बालों का झड़ना कम होगा.

पालक (spinach)-
साग खाने से बालों का तेजी से विकास होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि साग में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. इससे बालों की कोशिकाओं की मरम्मत होती है कई बार आयरन की कमी से भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो अपनी डाइट में पालक को शामिल जरूर करें इससे बाल गिरना कम होंगे और बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी.
अखरोट (Walnut)-
अगर आप भी कम उम्र में ही गंजा होना नहीं चाहते हैं तो अपनी डाइट में अखरोट को शामिल करें. जी हां अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिसकी वजह से आपके बालों को पोषण मिलता है इसकी मदद से आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं इसके साथ ही आपके बालों का झड़ना भी बंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

Trending news