Headache Cure Remedies: सर्दी में बाहर निकलते ही होने लगता है सिरदर्द? आजमा लें काम के ये 4 नुस्खे, तुरंत मिल जाएगा आराम
Advertisement
trendingNow11533378

Headache Cure Remedies: सर्दी में बाहर निकलते ही होने लगता है सिरदर्द? आजमा लें काम के ये 4 नुस्खे, तुरंत मिल जाएगा आराम

Sir Dard ke Gharelu Ilaj: ठंड के इस मौसम में अक्सर कई लोगों को सिरदर्द का सामना करना पड़ता है. आज हम इस समस्या से निपटने के लिए आपको 4 घरेलू उपाय बताते हैं.

सांकेतिक फोटो

Headache Remedies: सर्दियों में कई लोगों को अक्सर सिरदर्द का सामना करना पड़ता है. वे जैसे ही घर से बाहर निकलते हैं, ठंडी हवा के संपर्क में आते ही उन्हें सिरदर्द होने लगता है. वहीं कई लोग जब सिर को ढंकने के लिए ज्यादा कपड़े पहन लेते हैं तो उन्हें भी ठंड का सामना करना पड़ता है. आज हम इस समस्या से निपटने के आसान उपाय आपको बताते हैं. 

सिर दर्द के घरेलू इलाज (Sir Dard ke Gharelu Ilaj)

गुनगुने तेल से सिर की करें मालिश

सर्दियों में सिरदर्द होने पर सरसों या नारियल तेल को गुनगुना गरम करके सिर (Headache Remedies) की मालिश करें. ऐसा करने से सिर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और सिरदर्द में आराम मिलता है. साथ ही माइग्रेन की आशंका भी कम हो जाती है. 

अदरक के काढ़े से मिलती है राहत

शरीर में तापमान नियंत्रित करने के लिए अदरक का काढ़ा पीना शुरू करें. इसके लिए एक कटोरी में पानी गरम करके उसमें थोड़ी सी अदरक डालें और उसे उसके बाद उसे चाय की तरह थोड़ा-थोड़ा गटक पी जाएं. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. 

रोजाना इतने घंटे लें अच्छी नींद

कई बार हम लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते, जिसके चलते सिर और आंखों के बोझिल होने से दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए आप रोजाना 7-8 घंटे तक पर्याप्त नींद लेना सुनिश्चित करें. ऐसा करने से सिरदर्द (Headache Remedies) की समस्या कम हो जाएगी. 

गरम तासीर वाली चीजों का करें सेवन

सिरदर्द की समस्या (Headache Remedies) से निपटने के लिए आप सर्दियों में ऐसी चीजों का ज्यादा सेवन करें, जिनकी तासीर गरम हो. इनमें चाय, कॉफी, गरम दूध या सूप शामिल हैं. चाय-कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग को रिलेक्स करता है और तनाव को घटाता है, जिससे आप फिट रह पाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news