Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान? तो कद्दू के बीज का इस तरह से करें इस्तेमाल
Advertisement

Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान? तो कद्दू के बीज का इस तरह से करें इस्तेमाल

Pumpkin Seeds For Hair: कद्दू के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.  अगर आपके बाल पतले हो गए हैं या फिर बालों से जुड़ी कोई भी समस्या है तो ऐसे में आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं.

Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान? तो कद्दू के बीज का इस तरह से करें इस्तेमाल

Benefits Of Pumpkin Seeds For Hair: कद्दू के बीज (pumpkin seeds) बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इससे बालों के झड़ने में काफी कमी आती है और बालों की चमक वापस लौट आती है. साथ ही अगर आप अपने रूखे और बेजान बालों से परेशान हो गए हैं तो ऐसे में कद्दू के बीज का इस्तेमाल जरूर करें. अगर आपके बाल पतले हो गए हैं या फिर बालों से जुड़ी कोई भी समस्या है तो ऐसे में आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल जरूर करें. चलिए जानते हैं.

बालों के लिए कद्दू के बीज के फायदे

 बालों के ग्रोथ में सुधार

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो ऐसे में आप कद्दू के बीज (pumpkin seeds) का इस्तेमाल करें. बालों को यह तेजी से बढ़ने और चमकदार बनाने में सहायता देते हैं. इसे आप अपने प्रति दिन के आहार में शामिल कर सकते हैं. साथ ही इसके बीज में पाए जाने वाले तत्व बालों को अंदर से पोषण भी देते हैं.

डैंड्रफ को करें कम

बालों के लिए सबसे बड़ी समस्या डैंड्रफ (dandruff) की हो जाती है. डैंड्रफ अगर एक बार हो गया तो यह आसानी से नहीं जाता है. बालों के झड़ने का भी यह कारण बन सकता है. इसलिए आप अपने बालों के झड़ने (hair fall) को रोकने और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए कद्दू के बीज का इस्तेमाल जरूर करें. 
फ्रिज़ी बालों के लिए होता है फायदेमंद

अगर आपके बाल घुंघराले (curly hair) या फिर फ्रिज़ी है तो इनकी टूटने की संभावना भी बहुत ज्यादा रहती है. साथ ही आपके बाल अगर दो मुंहे हैं और जड़ से कमजोर भी हैं तो ऐसे में भी यह आपके लिए नुकसानदायक रहता है. बाल ड्राई होने के कारण बहुत ज्यादा टूटते हैं. इसलिए आप बालों में कद्दू के बीज का इस्तेमाल करें. इससे बाल सुंदर और आकर्षक नजर आएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news