Hair Care Tips: बाल धोने से 2 घंटे पहले लगाएं तेल, मिलेंगे ये बड़े लाभ
Advertisement

Hair Care Tips: बाल धोने से 2 घंटे पहले लगाएं तेल, मिलेंगे ये बड़े लाभ

 Hair Wash:   बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए बहुत से लोग रात को तेल लगाते हैं और अगले दिन बालों को धो देते हैं लेकिन अगर आपके पास समय नहीं है तो आप बाल धोने से  2 घंटे पहले भी बालों में तेल लगा सकते हैं. 

Hair Care Tips: बाल धोने से 2 घंटे पहले लगाएं तेल, मिलेंगे ये बड़े लाभ

Oiling Before Hair Wash: ज्यादातर लोग तेल से बॉडी की मालिश करते हैं. इससे स्किन में निखार आता है. वहीं बालों को हेल्दी रखने के लिए भी हेयर ऑयलिंग को महत्व दिया जाता है. लेकिन कई लोग इसे जरूरी नहीं समझते और इसे नजरअंदाज कर देते हैं बता दे जब बालों पर तेल नहीं लगाया जाता है तो इससे बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं. इसके साथ ही बाल टूटने लगते हैं और आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं इसलिए अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए बहुत से लोग रात को तेल लगाते हैं और अगले दिन बालों को धो देते हैं लेकिन अगर आपके पास समय नहीं है तो आप बाल धोने से  2 घंटे पहले भी बालों में तेल लगा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे बाल धोने से 2 घंटे पहले तेल लगाने के क्या फायदे होते हैं?

 बाल धोने से  2 घंटे पहले तेल लगाने के फायदे-

हेयर फॉल (hair fall) कंट्रोल होगा-
अगर आप हेयर वॉश से एक या 2 घंटे पहले बालों पर तेल लगाते हैं तो इससे आपका हेयर फॉल कंट्रोल हो जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपके लिए बालों पर तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है इससे बाल टूटेंगे नहीं और बालों में ड्राइनेस कम होती है.बालों में तेल लगाने की वजह  वजह से बाल मजबूत बनते हैं और बालों का रूखापन भी दूर होता है. इसलिए बालों को धोने से पहले बालों में तेल जरूर लगाएं.
बालों को मजबूती मिलेगी
 बालों को धोने से पहले तेल लगाने से आपके बाल मजबूत बनेंगे तेल लगाने से स्कैल्प ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा देता है इसे बाल स्ट्रांग बनते हैं और बालों का टूटना भी कम हो जाता है इसलिए अगर आप हेयर वॉश करने जा रहे हैं तो अपने बालों में उससे पहले तेल जरूर लगाएं.
बालों की ग्रोथ करे-
बाल धोने से 2 घंटे पहले तेल लगाने से बालों की ग्रोथ तेजी होती है.ऑयलिंग करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है इससे बालों की ग्रोथ तेजी होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Trending news