Fruits for Immunity: दिल की सेहत और इम्यून सिस्टम होगा बूस्ट, हर हफ्ते खाएं ये 10 फल
Advertisement
trendingNow11533413

Fruits for Immunity: दिल की सेहत और इम्यून सिस्टम होगा बूस्ट, हर हफ्ते खाएं ये 10 फल

Fruits for Immunity: स्वस्थ आंत होने से दिल की सेहत में सुधार हो सकता है. साथ ही ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ मिल सकता है.

Fruits for Immunity: दिल की सेहत और इम्यून सिस्टम होगा बूस्ट, हर हफ्ते खाएं ये 10 फल

Fruits for Immunity: 2018 में प्रकाशित हुए एक शोध से पता चलता है कि हफ्ते में 30 विभिन्न प्रकार के पौधों को खाने से आपके आंत के माइक्रोबायोम को पॉजिटिव लाभ मिल सकता है. एक स्वस्थ आंत होने से दिल की सेहत में सुधार हो सकता है. साथ ही ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ मिल सकता है. अधिक फल खाना आपके पेट के बैक्टीरिया को खुश रखने का एक आसान तरीका है. विशेष रूप से ये दस फल जो हर बाइट के साथ ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों में पैक होते हैं.

1. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी एक पोषण का पावर हाउस है. शरीर में सूजन को कम करने वाले एंटीऑक्सीडेंट के साथ, ब्लूबेरी में विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्लूबेरी भी घुलनशील फाइबर का एक सोर्स है, जो  दिल की बीमारी को कम करने और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है.

2. सेब
सेब में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. यह घुलनशील और अघुलनशील फाइबर में भी सोर्स है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को सपोर्ट करने में मदद करता है. 

3. संतरे
संतरे लोकप्रिय रूप से विटामिन सी में हाई होने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा ये पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ई और कई बी विटामिन सहित पोषक तत्वों का एक अनूठा सेट भी प्रदान करते हैं. विटामिन सी कोलेजन बनाने में मदद करता है जो स्किन की उम्र बढ़ने की रफ्तार को धीमा करते हैं, जिससे आप जवां दिखते हैं,

4. प्रून्‍स (सूखा हुआ आलूबुखारा)
सूखे मेवे भी आपके डाइट में पोषक तत्वों का एक लाभकारी सोर्स हो सकते हैं, प्रून पाचन में मदद करने के लिए जाना जाता है. इसमें फाइबर भी मात्रा भी अधिक होती है, जिससे कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है. प्रून्स में विटामिन के की मात्रा भी अधिक होती है, जो खून के थक्के और हड्डी के निर्माण के लिए जरूरी प्रोटीन विकसित करने में मदद करती है. 

5. रास्पबेरी
सभी फलों में, रसभरी को फाइबर की उच्चतम मात्रा में से एक के लिए जाना जाता है. अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर शामिल करने से वजन को कंट्रोल, दिल की बीमारी और डायबिटीज के खतरे को कम करने, आंत को स्वस्थ रखने और आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए महत्वपूर्ण है. 

6. ब्लैकबेरी
ब्लैकबेरी में भी रास्पबेरी के समान फाइबर होता है. हालांकि, ब्लैकबेरी एंटीऑक्सीडेंट, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन ए, ई और के का एक अच्छी सोर्स होने के लिए जाना जाता है. 

7. केला
केला डाइटरी फाइबर में हाई होते हैं, जो आपके पेट में भोजन को लंबे समय तक रखने में मदद करते हैं. इससे आपको भूख कम लगती है. इस प्रकार आप बेहतर वजन मेंटेन कर पाते हैं और मोटापे के खतरे को कम करने में योगदान करते हैं.

8. टमाटर
टमाटर आमतौर पर सब्जियों की कैटेगरी में आता है. हालांकि इस एक फल भी माना जाता है जो निश्चित रूप से आपके हेल्दी डाइट प्लान में शामिल किया जाना चाहिए. विटामिन ए के साथ ही टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करने और गंभीर बीमारियों के विकास के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

9. तरबूज
लाइकोपीन की हाई होने के साथ-साथ, तरबूज को सबसे अधिक हाइड्रेटिंग फलों में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें 92% पानी होता है. तरबूज अपने पोटेशियम सामग्री के कारण एक्सरसाइज के बाद गले की मसल्स को राहत दे सकता है. इसके अलावा, तरबूज हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल बनाए रखने में भी मदद करता है.

10. एवोकैडो
एवोकैडो विटामिन ई और के जैसे वसा-घुलनशील विटामिन में रिच हैं, जो हेल्दी स्किन, बाल, नाखून और सेल मेम्ब्रेन को सपोर्ट करता है. ये हेल्दी, पॉलीसैचुरेटेड ओमेगा -3 फैट और मोनोअनसैचुरेटेड फैट का भी अच्छा सोर्स है. यह दिल की बीमारी को कम करने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news