Breastfeeding कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती है बच्चे की तबीयत
Advertisement
trendingNow12182326

Breastfeeding कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती है बच्चे की तबीयत

Breast Feeding Tips In Hindi: मां का दूध बच्चे के लिए अमृत की तरह होता है. लेकिन यदि मां स्तनपान कराने के पीरियड में अपने खानपान का ध्यान ना रखे तो इससे बच्चे की तबीयत भी बिगड़ सकती है.

Breastfeeding कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती है बच्चे की तबीयत

बच्चे के विकास के लिए मां का दूध बहुत जरूरी होता है. एक बच्चे को सभी पोषक तत्व मां के दूध से ही मिलता है. इसलिए इस दौरान माताओं को अपने खानपान पर ध्यान रखने की खास सलाह दी जाती है. 

जिस प्रकार मां का हेल्दी खाना बच्चे के लिए अमृत की तरह होता है, वैसी ही दूध के माध्यम से अनहेल्दी भोजन के साइड इफेक्ट्स भी बच्चे तक पहुंचता है. ऐसे में यदि आप भी अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं तो इन कुछ फूड्स को बहुत ही सोच समझकर खाएं. 

गैस बनाने वाले फूड्स

ब्रोकली, गोभी, राजमा, छोले, काले चने, मूंगफली, आलू, बैंगन जैसी सब्जियां गैस बनाने का काम करती है. ऐसे में स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को इनका सेवन बहुत ही कम करना चाहिए वरना बच्चे को भी गैस की समस्या हो सकती है.

कैफीन

कैफीन दूध में आयरन की मात्रा को कम देता है, जो बच्चे में एनीमिया का कारण भी बन सकता है. ऐसे में ब्रेस्ट फीड करवाने वाली महिला को हर दिन एक कप से ज्यादा कॉफी, चाय का सेवन नहीं करना चाहिए.

खट्टे फल

खट्टे फल सेहत के लिए जरूरी है लेकिन यदि आप स्तनपान कराती हैं तो इसका सेवन ज्यादा मात्रा में ना करें. क्योंकि यह कई बार बच्चों में पेट की समस्या का कारण बनता है.

ट्रांस फैट फूड्स

जंक फूड्स में ट्रांस फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती है. साथ ही यदि बच्चा आपका दूध पी रहा है तो इसके साइड इफेक्ट्स उसमें भी नजर आ सकते हैं. इससे बच्चे के ब्रेन के विकास पर असर होता है.

आर्टिफिशियल स्वीटनर

आर्टिफिशियल स्वीटनर वाले फूड्स के सेवन से ब्रेस्ट फीड करने वाले बच्चों में मोटापे और डायबिटीज का खतरा दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा होता है. ऐसे में यदि आप इस तरह के फूड्स का सेवन कर रही हैं तो तुरंत ही इसे बंद कर दे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news