Hair Growth Foods: बालों को बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? इन 5 हेल्दी फूड्स से होगा फायदा
Advertisement
trendingNow11383585

Hair Growth Foods: बालों को बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? इन 5 हेल्दी फूड्स से होगा फायदा

Food For Long Hair: बालों की सेहत बेहतर करने और उसकी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए महिलाएं तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स तैयार करती हैं, लेकिन अगर वो कुछ हेल्दी डाइट खाएंगी तो इससे उनके बाल जल्दी लंबे होंगे. 

Hair Growth Foods: बालों को बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? इन 5 हेल्दी फूड्स से होगा फायदा

Hair Growth Diet For Female: ज्यादातर महिलाओं की चाहत होती है कि उनके बाल, लंबे, मजबूत. घने और शाइनी हों लेकिन मौजूदा  की गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से बालों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है और इसकी ग्रोथ धीमी हो जाती है. आजकल पॉल्यूशन, धूल और मिट्टी की वजह से भी बालों को सेहतमंद रखना मुश्किल हो गया है. आइए जानते हैं कि वो कौन कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाकर आप न सिर्फ बालों को लंबा कर सकती है, बल्कि उसे मजबूत भी बना सकती है.

लंबे बालों के लिए खाएं ये चीजें

1. एवोकाडो
एवोकाडो एक बेहद पौष्टिक फल है, इसके सेवन से भी बालों को मजबूती दी जा सकती है. इस फल के अंदर विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों के सेहत बरकरार रखने और इसे लंबा करने में मदद करता है.

2. गाजर
गाजर जमीन के अंदर उगने वाली ऐसी सब्जी है जिसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसमे विटामिन ए खास तौर से पाया जाता है जिस सिर के सेल्स की ग्रोथ में मदद करता है और साथ ही बालों को शाइनी भी बनाता है.

3. मछली
बालों की अच्छी सेहत के लिए मछली का सेवन काफी फायदेमंद है इसमे बायोटीन पाया जाता है जो बालों की सेहत को बेहतर बनाते हैं, इससे न सिर्फ हेयरफॉल से छुटकारा मिलता है, बल्कि बाल भी लंबे और स्ट्रॉन्ग हो जाते हैं.

4. अंडे
आमतौर पर हम अंडे का सेवन प्रोटीन को हासिल करने के लिए करते हैं. इसमें बायोटीन, विटामिन डी3, विटामिन बी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मिलता है जो बालों की ग्रोथ की स्पीड बढ़ा देता. खाने के अलावा अंडे को बालों पर लगाने के बाद सिर को धोने से भी फायदा होता है.

5. ड्राई फ्रूट
ड्राई फ्रूट खाने से वैसे तो कई फायदे होते हैं, लेकिन हम इसके जरिए बालों को मजबूती और इसकी ग्रोथ करा सकते हैं. आप नियमित तौर से बादाम, अखरोट और काजू जैसे मेवे खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news