Flawless Skin: डाइट और लाइफस्टाइल में 5 आसान बदलाव करके पाएं बेदाग निखार, नेचुरल तरीके से हटेंगे स्किन के दाग-धब्बे
Advertisement

Flawless Skin: डाइट और लाइफस्टाइल में 5 आसान बदलाव करके पाएं बेदाग निखार, नेचुरल तरीके से हटेंगे स्किन के दाग-धब्बे

Tips for flawless skin: यदि आप सोच रहे हैं कि हफ्ते, महीने और साल भर हेल्दी स्किन पाने के लिए क्या करना चाहिए, तो हम आपको आज कुछ सीक्रेट बताते हैं. 

Flawless Skin: डाइट और लाइफस्टाइल में 5 आसान बदलाव करके पाएं बेदाग निखार, नेचुरल तरीके से हटेंगे स्किन के दाग-धब्बे

Tips for flawless skin: स्किन की देखभाल के लिए आपको इंटरनेट पर लाखों टिप्स मिल जाएंगे. मुहांसे और ड्राई स्किन से लेकर डार्क स्पॉट तक, त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हैं. सिर्फ एक नियमित स्किनकेयर रूटीन ही नहीं, बल्कि बैलेंस डाइट जैसे अन्य फैक्टर हेल्दी स्किन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एक्सपर्ट न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम में बताया कि शादी, पार्टी या किसी फंक्शन से पहले लोग किस तरह से अपनी स्किन की देखभाल करते हैं. हालांकि, कमिटमेंट लंबे समय तक नहीं रहती है. यदि आप सोच रहे हैं कि हफ्ते, महीने और साल भर हेल्दी स्किन पाने के लिए क्या करना चाहिए, तो हम आपको आज कुछ सीक्रेट बताते हैं. स्किन की बेहतर सेहत के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में ये 5 बदलाव करके आप नैचुरल तरीके से दाग-धब्बे हटा पाएंगे.

1. हाइड्रेट
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. यह स्किन को बेहतर बनाता है और हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. सुनिश्चित करें रोजाना आपको कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए, क्योंकि यह स्किन को फिर से जीवंत करता है, स्किन की बनावट को कंट्रोल करता है और चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को कम करता है. एक्सपर्ट के अनुसार, डाइट में नारियल पानी और छाछ भी शामिल कर सकते हैं.

2. आंवला शॉट्स
आंवला सिर्फ स्किन और बालों के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आंवला खून को साफ करता है और विषाक्त पदार्थों से लड़ता है, जिससे आपकी स्किन चमकदार बनती है. आंवला एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच सोर्स है, जो समय से पहले उम्र बढ़ने के प्रभावों जैसे महीन रेखाओं, काले धब्बों और झुर्रियों को भी कम करते हैं.

3. नींद
एक्सपर्ट नमामी अग्रवाल के मुताबिक सुंदरता के लिए नींद बहुत जरूरी है. ब्यूटी स्लीप लेने से आपको आंखों के आसपास के काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. यह स्किन की रंगत में भी सुधार करता है, और सबसे अच्छी बात यह फ्री में मिलता है.

4. फल और सब्जियां
फलों और सब्जियों से भरपूर एक बैलेंस डाइट आपकी स्किन की सेहत को अंदर से बाहर तक सुधारता है. आखिरकार, स्किन का एक स्पष्ट रंग हेल्दी डाइट लेने से शुरू होता है.

5. केसर पानी
सबसे कम प्रयास के साथ ग्लोइंग और रेडिएंट स्किन पाने के लिए नमामी अग्रवाल ने एक क्विक ब्यूटी हैक शेयर किया है. केसर की एक लड़ी को रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन इसे पी लें. केसर कोलेजन के बिगड़ने को धीमा करके रंगत को निखारता है और स्किन को फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news