Weight Loss: पेट की चर्बी ने बिगाड़ दिया बॉडी शेप, फिटनेस के लिए इस तरह खाएं सौंफ
Advertisement
trendingNow11821428

Weight Loss: पेट की चर्बी ने बिगाड़ दिया बॉडी शेप, फिटनेस के लिए इस तरह खाएं सौंफ

Saunf Khane Ke Fayde: सौंफ खाना भला किसे पसंद नहीं आते, इससे मुंह की दुर्गंध गायब हो जाती है और गजब की ताजगी मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से वजन भी कम किया जा सकता है.

Weight Loss: पेट की चर्बी ने बिगाड़ दिया बॉडी शेप, फिटनेस के लिए इस तरह खाएं सौंफ

Fennel Seeds For Weight Loss: वजन कम करना एक ऐसा मुश्किल काम है जिसे ज्यादातर लोग हासिल करना चाहते हैं लेकिन हर कोई कामयाब नहीं हो पाता. वजन बढ़ने की एक वजह आपकी गलत डाइट भी हो सकता है. फेमस डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम सौंफ का सेवन अलग-अलग तरीके से करेंगे तो पेट और कमर की चर्बी काफी हद तक कम की जा सकती है.

सौंफ के जरिए कैसे कम कर सकते हैं वजन?
सौंफ का इस्तेमाल आमतौर पर नेचुरल माउथ फ्रेशरनर के तौर पर किया जाता है, लेकिन आप शायद ये बाद नहीं जानते होंगे कि इसकी मदद से बढ़ते हुए वजन को भी कम किया जा सकता है. बस इसे यूज करने का तरीका आपको पता होना चाहिए.

भिगोए हुए सौंफ के पानी को पिएं Soaked Fennel Seeds Water
अगर आप बैली फैट कम करना चाहते हैं तो रात के वक्त एक चम्मच सौंफ को एक ग्लास पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें. अगली सुबह उठने के बाद इसे छन्नी से छानकर पी जाएं. ऐसा करने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाएगा. दरअसल 5 से 6 घंटे तक सौंफ भिगोने से इसके न्यूट्रिएंट्स पानी में मिल जाते हैं जो शरीर को फायदे पहुंचाते हैं.

भूने हुए सौंफ Roasted Fennel Seeds
मीठा खाने की क्रेविंग वजन घटाने की प्रक्रिया के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है. मीठा खाने की चाहत को कंट्रोल करना मुश्किल होता है और इसलिए, आप इसके बजाय भुनी हुई सौंफ खाने पर विचार कर सकते हैं. इसे हेल्दी और मीठा बनाने के लिए आप इसमें गुड़ का पाउडर मिला सकते हैं.

सौंफ की चाय Fennel Tea
सौंफ के बीजों का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका सौंफ की चाय पीना है. ये असरदार तरीके से हंगर क्रेविंग को कम करता है जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है. इस चाय की मदद से डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है. इसके लिए आप एक चुटकी सौंफ को एक कप पानी में उबालें और पी जाएं

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news