Chapped Lips: सिर्फ मौसम नहीं बल्कि ये भी है होंठ फटने की बड़ी वजह, जानें कैसे करें बचाव
Advertisement

Chapped Lips: सिर्फ मौसम नहीं बल्कि ये भी है होंठ फटने की बड़ी वजह, जानें कैसे करें बचाव

Skin Care: होंठ फटने के पीछे सिर्फ शुष्क मौसम ही नहीं बल्कि कुछ विटामिन्स और मिनरल्स की कमी भी हो सकती है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं. 

 

होंठ फटने के कारण

Lip Care Tips: सर्दियों में हाथ-पैरों का फटना आम है. बदलते मौसम में ड्राईनेस की वजह से स्किन फटने लगती है. सर्दी की वजह से स्किन फटने का ये मतलब नहीं है कि केवल सर्दी की वजह से ही फटती है, बल्कि शरीर में मौजूद कुछ न्यूट्रिएंट्स भी होंठ फटने की वजह बन सकते हैं. इसीलिए बाहर से कितने ही लिप बाम लगा लो लेकिन होंठों का फटना बंद होना मुश्किल है. आइए जानते हैं कि होंठ किन पोषक तत्वों की कमी और अधिकता होने पर होंठ फटते हैं और इस परेशानी से कैसे बचाव कर सकते हैं. 

विटामिन A की अधिकता

हर न्यूट्रिएंट शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन अति किसी भी चीज की बुरी होती है. विटामिन A स्किन के लिए जरूरी है, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा होने की वजह से होंठ फट सकते हैं. 

विटामिन B2 की कमी

अगर त्वचा को हेल्दी रखना है तो शरीर में विटामिन B2 यानी कि राइबोफ्लेविन का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी है. अंडे, बीन्स, नट्स और हरी सब्जियों से विटामिन बी2 की कमी को पूरा कर सकते हैं और होंठों को फटने से रोक सकते हैं.

विटामिन B3 की कमी

विटामिन B3 की कमी स्किन ड्राईनेस की वजह बनती है. ये स्किन की बीमारी डर्मेटाइटिस की वजह भी बन सकता है. विटामिन B3 की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियां, डेयरी प्रॉडक्ट्स और हेल्दी अनाजों का सेवन करना चाहिए. टूना और पोल्ट्री में विटामिन B3 अच्छी मात्रा में मौजूद होता है.

विटामिन B6 की कमी

विटामिन B6 स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए जरूरी है. अगर इसकी कमी से बचना है तो डाइट में साबुत अनाज और फलियां शामिल करना जरूरी है.

जिंक की कमी

शरीर में जिंक की कमी भी स्किन ड्राईनेस की वजह बन सकती है. जिंक की कमी को पूरा करने के लिए साबुत अनाज खाना शुरू कर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news