Ayurvedic Diabetic tips: घर बैठे कम होगी शुगर की दिक्कत, इस एक आयुर्वेदिक औषधि का करें सेवन
Advertisement

Ayurvedic Diabetic tips: घर बैठे कम होगी शुगर की दिक्कत, इस एक आयुर्वेदिक औषधि का करें सेवन

Benefits of eating drumstick: आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स की वजह से लोगों में डायबिटीज और शुगर की दिक्कत आम हो गई है. सहजन के पत्ते आपको इन दोनों समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

फाइल फोटो

Health Benefits of Moringa: आम भाषा में सहजन के नाम से मशहूर इस सब्जी के पेड़ के हर एक हिस्से का औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसमें प्रोटीन, एमिनो एसिड, फाइबर, विटामिन B, C और E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सहजन में मौजूद गुणों की वजह से इसे सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है. इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है.

सहजन के पत्तों के फायदे

सहजन में एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीड्रिप्रेसेंट के गुण पाए जाते हैं. अगर को शख्स को हार्ट की बीमारी और डायबिटीज की समस्या है तो इसके पत्तों का चूर्ण उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके पत्ते का चूर्ण बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसके पत्तों को तोड़कर धूप में सूखाना होगा. पत्तों को ठीक से सूख जाने के बाद इसे अच्छे से पीस लेना है फिर इसके पाउडर का सेवन रोज हल्के गर्म पानी के साथ करना है. इससे आपको लाभ होगा. सहजन में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे एनीमिया की दिक्कत दूर हो जाती है.

सहजन के अन्य फायदे

1. इसकी पत्तियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स काफी मात्रा में होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने काम करते हैं और कई दूसरे संक्रामक बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

2. सहजन के पत्ते खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है. इसके साथ ही यह दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कम करता है और यह हार्ट को सेहतमंद बनाने में मदद करता है.

3. इसमें कैल्शियम और फास्फोरस भी ठीक-ठाक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के हड्डियों को मजबूती देता है और इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news