Diabetes symptoms: बॉडी में होने लगे ये बदलाव तो समझिए हद से ज्‍यादा बढ़ गया है ब्लड शुगर! हो जाएं अलर्ट
Advertisement

Diabetes symptoms: बॉडी में होने लगे ये बदलाव तो समझिए हद से ज्‍यादा बढ़ गया है ब्लड शुगर! हो जाएं अलर्ट

How to Control Diabetes: जब डायबिटीज में शुगर लेवल हद से ज्‍यादा बढ़ जाए तो बॉडी में कई तरह के बदलाव आना शुरूूहो जाते हैं. पैरों में भी दो तरह के बदलाव होते हैं. जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं. 

 Diabetes symptoms: बॉडी में होने लगे ये बदलाव तो समझिए हद से ज्‍यादा बढ़ गया है ब्लड शुगर! हो जाएं अलर्ट
Blood Sugar Control: भारत में डायबिटीज के करोड़ों मरीज हैं. ऐसे में आपको ये बात जरूर जानना चाहिए कि जब शुगर लेवल हाई हो जाता है, तो पेशेंट की बॉडी में किस तरह के बदलाव आना शुरू हो जाते हैं. जब बॉडी में ब्‍लड शुगर बढ़ता है तो हमारी बॉडी कई तरह से संकेत देती है. जैसे अचानक से वजन कम होने लगता है. इसके अलावा बार बार पेशाब आती है. नजरें भी कमजोर होने लगती है. इसके अलावा पैरों में महत्‍वपूर्ण बदलाव आना शुरू हो जाते हैं. इसमें नर्व सिस्‍टम डैमेज होने के अलावा ब्लड सर्कुलेशन की भी दिक्‍कत आती है.    
 
पैर में होते हैं ये लक्षण 
 
डायबिटीज में आपके पैर दो तरह से प्रभावित होते हैं. इसमें नर्व सिस्‍टम डैमेज होता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी खराबी आती है. जब किसी मरीज का नर्व सिस्‍टम डैमेज होता है, तो उस स्थिति में किसी भी तरह की सनसनी महसूस नहीं होती है. वहीं अगर ब्लड सर्कुलेशन में दिक्‍कत आती है, तो बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है. जिससे किसी भी प्रकार का संक्रमण ठीक करने में बहुत मुश्किल आती है. अगर आप वक्‍त के साथ इसका इलाज न कराए तो ये उन अंगों को पूरी तरह से खराब कर सकता है. 
 
आंखों में होता है ये बदलाव 
 
जब बॉडी में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है तो इससे आंखों की रेटिना में रक्त वाहिकाएं भी प्रभावित हो सकती हैं. अगर ऐसा होता है तो आंखों से संबंधित कई समस्याएं आपको हो सकती है. जैसे आपकी नजर कमजोर होना, धुंधला दिखना, मोतियाबिंद बीमारी, ग्लूकोमा. इसके अलावा इन्‍हें रेटिनोपैथी भी हो सकती है. ये रेटिना से संबंधित बीमारी होती है. इसमें आंख के पीछे परत में दिक्‍कत आती है. इस बीमारी का अगर इलाज नहीं कराया जाए तो इससे आंखों भी जा सकती है.  
 
मसूड़े होते हैं खराब 
 
जब शुगर का लेवल ज्‍यादा हो जाता है, तो मसूड़ों की बीमारी भी होती है. इसे पेरियोडोंटल डिजीज भी कहते हैं. इसमें रक्त वाहिकाएं बंद या मोटा हो जाती हैं, जिससे मसूड़ों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है. हाई ब्लड शुगर होने की वजह से मुंह में बैक्टीरिया भी डेवलप हो जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news