Diabetes Control Vegetable: डायबिटीज ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस हरी सब्जी का सेवन, मिलेगा फायदा
Advertisement

Diabetes Control Vegetable: डायबिटीज ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस हरी सब्जी का सेवन, मिलेगा फायदा

Diabetes Control Foods: अगर किसी को ब्लड शुगर हो जाए तो उसकी नॉर्मल जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हो जाती है. आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल कर देती है. 

 

Diabetes Control Vegetable: डायबिटीज ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस हरी सब्जी का सेवन, मिलेगा फायदा

Health Benefits Of Kundru: डायबिटीज दुनिया में तेजी से बढ़ती एक खतरनाक बीमारी है. इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. एक बार अगर यह बीमारी किसी को हो जाए तो फिर कभी खत्म नहीं होती. हालांकि खानपान में ऐहतियात और विभिन्न चीजों का परहेज करके आप इस बीमारी को कंट्रोल में जरूर रख सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से डायबिटीज अपने आप कंट्रोल में आ जाती है और आप आराम से अपनी रोजमर्रा की जिंदगी जी सकते हैं. 

कुंदरू में कई पोषक तत्व

हाई ब्लड शुगर को काबू में करने वाली इस सब्जी का नाम कुंदरू (Kundru Vegetable) है. इस सब्जी में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही इस सब्जी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- ऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद होते हैं. इन गुणों की वजह से शरीर का कई बीमारियों से बचाव होता है और पाचन से लेकर डायबिटीज तक काबू में रहती हैं. 

कुंदरू सब्जी खाने के फायदे (Health Benefits Of Kundru)

पेट की समस्याओं से मुक्ति 

कुंदरू (Health Benefits Of Kundru) में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से शरीर की पाचन क्रिया बेहतर होती है. इसके चलते गैस-एसिडिटी, बवासीर जैसी बीमारियों में बहुत लाभ मिलता है और शरीर निरोगी हो जाता है. 

इम्यूनिटी होती मजबूत

कुंदरू (Health Benefits Of Kundru) में एंटी-बैक्टीरियरल और एंटी- माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन- सी भी मिलता है. कुंदरू की सब्जी को डाइट में शामिल कर लेने से बॉडी को ये सारे फायदे अपने आप मिल जाते हैं. जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. 

कंट्रोल रहता है ब्लड शुगर 

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक कुंदरू (Health Benefits Of Kundru) का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. जिससे इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है. अगर आप डायबिटीज की परेशानी झेल रहे हैं तो अपने डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद इस सब्जी को भोजन में शामिल कर सकते हैं. 

शरीर बनता है स्लिम 

जो लोग बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी कुंदरू का सेवन (Health Benefits Of Kundru) फायदा पहुंचाता है. इसमें मौजूद फाइबर की वजह से पेट लंबे वक्त तक भरा-भरा सा रहता है और आप ओवर-ईटिंग से खुद को बचा सकते हैं. ऐसा करने से आपकी बॉडी स्लिम और शरीर तंदरुस्त रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news