Diabetes Control Plants: हमेशा कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज, बस घर में लगा लें ये 3 चमत्कारिक पौधे; ब्लड शुगर भी नहीं होगा हाई
Advertisement

Diabetes Control Plants: हमेशा कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज, बस घर में लगा लें ये 3 चमत्कारिक पौधे; ब्लड शुगर भी नहीं होगा हाई

How to Control Diabetes: डायबिटीज का नाम सुनते ही कई लोग टेंशन में आ जाते हैं. लेकिन इस बीमारी से घबराने की नहीं बल्कि इसका मुकाबला करने की जरूरत होती है. आज हम 3 चमत्कारिक पौधों के बारे में बताते हैं, जिन्हें लगाने से आप हाई ब्लड शुगर की टेंशन से फ्री हो सकते हैं. 

Diabetes Control Plants: हमेशा कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज, बस घर में लगा लें ये 3 चमत्कारिक पौधे; ब्लड शुगर भी नहीं होगा हाई

Blood Sugar Control Plants: डायबिटीज यानी शुगर ऐसी बीमारी है, जो एक बार किसी को हो जाए तो फिर वह कभी खत्म नहीं होती. विभिन्न उपायों के जरिए उसे कंट्रोल तो किया जा सकता है लेकिन उसे परमामेंट खत्म नहीं किया जा सकता. आप कोशिश करें कि अपनी लाइफस्टाइल को इस तरह बनाकर रखें कि कभी इस बीमारी की पकड़ में न आएं. फिर भी अगर कभी आ भी जाते हैं तो घबराएं नहीं. आज हम डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कुछ ऐसे चमत्कारिक पौधों के बारे में बताते हैं, जिन्हें घर में लगाने से यह बीमारी हमेशा आपके कंट्रोल में ही रहेगी. 

शुगर के लिए कौन सा पौधा सबसे अच्छा है (Antidiabetic Plants) 

इंसुलिन प्लांट (Insulin Plant)

आप डायबिटीज से निपटने के लिए घर में इंसुलिन प्लांट लगा सकते हैं. वैज्ञानिक शब्दावली में इस पौधे को कोस्टस इग्नस (costus igneus) कहा जाता है. कहते हैं कि इस पौधे की पत्तियों को चबाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. आयुर्वेदाचार्य की सलाह लेकर आप इसकी पत्तियों का सेवन शुरू कर सकते हैं. 

शुगर का पौधा (स्टीविया प्लांट) (Stevia Plant)

इस पौधे में स्टीविओल ग्लाइकोसाइड्स नाम के तत्व पाए जाते हैं. इस पौधे की पत्तियां चीनी की तुलना में कई गुना ज्यादा मीठी होती हैं. हालांकि उनमें कैलोरी नाम मात्र की होती है. मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक इस पौधे की पत्तियों या तने के छोटे हिस्से को खाली पेट चबाने से ब्लड शुगर कम होने लगता है. इसके साथ ही बार-बार यूरिन आने और मोटापे की समस्या में भी इस पौधे से निजात मिलती है. 

एलोवेरा (Aloe Vera for Diabetes)

एलोवेरा के फायदों के बारे में तो सभी लोग जानते ही हैं. आप रोजाना एलोवेरा जेल के 2 छोटे टुकड़े सेवन कर सकते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और शरीर में सूजन खत्म हो जाती है. हालांकि इस उपाय को करने से पहले आयुर्वेद के जानकारों की मदद जरूर ले लेनी चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news