Dark Lips: क्या आपके होंठ भी हो रहे हैं काले? बस कर लें ये काम, हो जाएंगे एकदम पिंक
Advertisement

Dark Lips: क्या आपके होंठ भी हो रहे हैं काले? बस कर लें ये काम, हो जाएंगे एकदम पिंक

Dark Lips Remedy: आपक होंठ अगर बहुत ज्यादा काले हो गए तो आप इन घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं. ये आपके होंठों से कालापन दूर करके उसे नैचुरली पिंक बना देंगे.

फाइल फोटो

Lip Pigmentation Remedy: कई बार बहुत ज्यादा लिपस्टिक यूज करने की वजह से लिप्स बहुत ज्यादा डार्क दिखने लगते हैं. होंठ काले होने के पीछे कई कारण जैसे कि बहुत धूप, स्मोकिंग आदि होते हैं. होंठ का काला पड़ जाना आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर देता है. ऐसे में आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले है जिसको अपनाने से आप डार्क लिप्स की समस्या से छुटकारा पा जाएंगे. ये नुस्खे न सिर्फ आपके होंठ वापस से गुलाबी कर देंगे बल्कि इसे सॉफ्ट भी बनाएंगे.

यूज करें ग्लिसरीन
काले होंठ को पिंक करने के लिए आप अपने होंठों पर ग्लिसरीन का यूज कर सकते हैं. ये स्किन को नैचुरली सॉफ्ट और मॉइस्चराइज रखता है. इसकी मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टी के कारण ये एंटी-एजिंग क्रीम में भी डाला जाता है. इसे लगाने से होंठ का रंग साफ होता है. इसके लिए आप रोज रात में ग्लिसरीन को कॉटन में लगा कर उससे लिप्स को साफ करें. इससे डार्क लिप्स से राहत मिलेगी.

करें चुकंदर का यूज
डार्क लिप्स को पिंक करने के लिए आप चुंकदर यूज कर सकते हैं. इसमें बीटालेंस गुण मौजूद होता है, जो लिप को नैचुरली लाल रंग देने में मदद करता है. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले चुकंदर को काटकर थोड़े देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. उसके बाद इसी टुकड़े से 5 मिनट तक होंठ का मसाज करें. इस घरेलू नुस्खे को रोजाना अपनाएं. इसके अलावा आप एक चम्मच चुकंदर के जूस में आधा चम्मच चीनी डालकर मिला लें और फिर हल्के हाथ से स्क्रब करें. उसके बाद लिप्स को सादे पानी से धुल लें. इसको आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

नींबू आर शहद
शहद और नींबू दोनों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी स्किन को साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीएलर्जिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. इसको यूज करने के लिए एक बालउल में थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिला लें. इस मिक्सचर को एक घंटे के लिए होंठ पर लगाएं और उसके बाद पानी से साफ कर लें. मिक्सचर को आप फ्रिज में रख सकते हैं और दिन में 2 बार इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news