Home Remedies: महंगी क्रीम छोड़ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फटी एड़ियां हो जाएंगी मस्त-मस्त
Advertisement

Home Remedies: महंगी क्रीम छोड़ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फटी एड़ियां हो जाएंगी मस्त-मस्त

Cracked Heels: फटी एड़ियां देखने में ही बुरी नहीं लगती बल्कि ये शरीर को दिक्कत भी पहुंचाती हैं.  एड़ियां ज्यादा फट जाएं तो घाव हो जाता है, दर्द होता है और कई बार तो एड़ियों से खून तक भी निकलने लगता है. घरेलू नुस्खों की मदद से एड़ियों को ठीक किया जा सकता है. 

फटी एड़ियों को ठीक करने के नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: ठंड का मौसम आते ही स्किन प्रॉबलम्स शुरू हो जाती हैं. मौसम बदलने की वजह से सर्द हवाएं चलती हैं जो स्किन को रूखा बना देती हैं. मुंह से लेकर ऐड़ियां तक फटने लगती हैं. चेहरा तो क्रीम से सही हो जाता है, लेकिन ठंडी जमीन की वजह से एड़ियों का ठीक होना मुश्किल होता है. एड़ियों को ठीक करने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. आइए जानते हैं कि फटी एड़ियों को मुलायम बनाने का क्या तरीका है. 

हींग से हो जाएंगी फटना बंद
 
हींग फटी एड़ियों को हील करने का काम करता है. हींग का पेस्ट बनाकर एड़ियों पर लगाने से क्रेकनेस खत्म हो जाती है. रात में सोते वक्त हींग में थोड़ा पानी मिलाकर घोल बनाएं और फटी एड़ियों पर लगा लें. एड़ियों पर हल्के से पॉलीथीन बांध लें ताकि सर्द हवा न लगे. कुछ ही दिनों में एड़ियां रिपेयर हो जाएंगी.
 
नारियल का तेल है चमत्कारी
 
एड़ियों को ठीक करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. नारियल के तेल में मोम मिलाकर लगाने से एड़ियों का फटना बंद हो जाएगा. इस तेल से एड़ियों के घावों के दर्द में भी आराम मिलेगा. 
 
शहद भर देगा घाव
 
शहद में मौजूद गुण एड़ियों के घावों को भरने का काम करते हैं. पानी को गुनगुना कर उसमें थोड़ी शहद मिला दें. अब इस शहद मिले पानी में अपने पैर रखें. 20 मिनट तक पैर पानी में रखने के बाद एड़ियों को पोंछ लें और कोई क्रीम या मॉइश्चुराइजर लगा लें. एड़ियों का फटना बंद हो जाएगा. 
 
ऑलिव ऑइल कर देगा मुलायम
 
ऑलिव ऑइल में मौजूद औषधीय गुण फटी एड़ियों को ठीक कर देते हैं. ये तेल स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है और इससे त्वचा मुलायम हो जाती है. फटी एड़ियों को गर्म पानी से धोकर उनमें रातभर के लिए ऑलिव ऑइल लगा लें. ऑलिव ऑइल लगे पैरों को धूल में न ले जाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news