बढ़ गया है Cholesterol? इन चीजों को बना ले डाइट का हिस्सा, Heart Attack के खतरे से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

बढ़ गया है Cholesterol? इन चीजों को बना ले डाइट का हिस्सा, Heart Attack के खतरे से मिलेगा छुटकारा

Cholesterol Lowering Foods: त्यौहार सा सीजन चल रहा है ऐसे में लोगों मीठा, तली चीजें खाना शुरू कर देतें है. जिसका असर आपके दिल पर पड़ता है वहीं आपका कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ जाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए.

 

बढ़ गया है Cholesterol? इन चीजों को बना ले डाइट का हिस्सा, Heart Attack के खतरे से मिलेगा छुटकारा

How To Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल आज के समय में खतरनाक बीमारी है. आज के समय में इस समस्या से हर दूसरा इंसान परेशान हैं. वहीं त्यौहार सा सीजन चल रहा है ऐसे में लोगों मीठा, तली चीजें खाना शुरू कर देतें है. जिसका असर आपके दिल पर पड़ता है और आपको हार्ट अटैक (heart attack) जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वहीं अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की समस्या से जूझ रहे हैं तो सावधान हो जाएं और अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को जोड़ ले जिससे आपको कोलेस्ट्रॉल जैसी खतरनाक समस्या से छुटकारा मिल सके. चलिए हम यहां आपका बताएंगे कि आपको अपनी डाइट मे किन चीजों को जोड़ने की  जरूरत है?

कोलेस्ट्रोल से परेशान लोगों को इन चीजों को बना लेना चाहिए डाइट का हिस्सा-

रोज खाएं अलसी के बीज (Flaxseeds)-

अलसी के बीज आपकी सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें अनेक पौष्टिक गुण होते हैं. जो आपके हार्ट के लिए अच्छे होते हैं. इसलिए अलसी के बीज को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए. अलसी के बीज को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जैस ेकि आप अलसी के बीज का ऑयल, पाउडर आदि का सेवन कर सकते हैं.
ओट्स को रोजाना खान कर दे शुरू (Oats)-

ओट्स हाई प्रोटीन पदार्थ है. इसका रोजाना सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. वहीं अगर आप भी कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना ओट्स को खाना शुरू कर दें. इसका सेवन करने से आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.इसलिे इसको डाइट में जरूर शामिल करें.

पालक बना देगी सेहत (Spinach)

पालक ज्यादातर लोगों को खाना पसंद नहीं होती है.लेकिन क्या आपको पता है कि पालक खाने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. ऐसे में अगर भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही पालक को खाना शुरू कर दें.अगर आप भी कोलेस्ट्रोल से छुटकारा पाना चाहेत हैं तो आज से इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

 

 

Trending news