Cholesterol को जड़ से मिटा देंगे ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स, नहीं रहेगा दिल की बीमारियों का खतरा
Advertisement

Cholesterol को जड़ से मिटा देंगे ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स, नहीं रहेगा दिल की बीमारियों का खतरा

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर का एक बहुत बड़ा दुश्मन माना जाता है, अगर वक्त रहते इस पर लगाम न लगाई गई तो ये इंसान की मौत की वजह बन सकता है. डायबिटीज और हार्ट अटैक से बचने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन जरूर करें. 

Cholesterol को जड़ से मिटा देंगे ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स, नहीं रहेगा दिल की बीमारियों का खतरा

Cholesterol Lowering Drinks: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाता. खराब खान-पान और फिजिकल एक्टिविटीज की कमी के कारण हमारी नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है, जो आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का अहम कारण बन जाता है. इसके अलावा आपको डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. बढ़े हुए एलडीएल का पता आप लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के जरिए लगा सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप अगर खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करना चाहते हैं, तो कुछ खास हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले ड्रिंक्स

1. गुड़हल की चाय (Hibiscus Tea)
गुड़हल के फूल की खूबसूरती आपको काफी ज्यादा आकर्षित करती होगी, लेकिन क्या आपने इस पौधे से होने वाले फायदों पर गौर किया है? कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि जो लोग गुड़हल की पत्तियों की चाय पीते हैं उनके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान नहीं रहता और डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है.

2. अनार का जूस (Pomegranate Juice)
अनार एक पोष्टिक फल है जो कई बीमारियों का दुश्मन माना जाता है, इस स्वादिष्ट फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नसों में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा वको कम कर देता है. आप घर में ही अनार का जूस निकालें और नियमित तौर से इसे पिएं. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर काफी हद तक कंट्रोल में रहेगा, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा घट जाएगा.

 

3. सोया मिल्क (Soya Milk)
सोया का इस्तेमाल शाकाहारी लोग प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए करते हैं, हालांकि आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं. इससे नसों में जमा हुआ फैट तेजी से बाहर निकलता है.

4. ग्रीन टी (Green Tea)
ग्रीन टी एक हेल्दी ड्रिंक्स माना जाता है, जो लोग इसे नियमित तौर से पीते हैं उनके शरीर से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. दरअसल इसमें  कैटिचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, बल्कि उन लोगों के लिए भी मददगार है जो तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन एक बात का ख्याल रहे कि एक दिन में 2 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं, वरना फायदे की जगह नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news