Cholesterol Control Tips: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर देते हैं ये 5 फल, आज से ही शुरू कर दें सेवन; होगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow11825147

Cholesterol Control Tips: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर देते हैं ये 5 फल, आज से ही शुरू कर दें सेवन; होगा जबरदस्त फायदा

Cholesterol Control Fruits: अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम इसके निराकरण के लिए 5 ऐसे फलों के बारे में बताते हैं. जिन्हें रोज खाने से आप इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

Cholesterol Control Tips: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर देते हैं ये 5 फल, आज से ही शुरू कर दें सेवन; होगा जबरदस्त फायदा

How To Control Bad Cholesterol: हम सबके शरीर में 2 तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. यह पिघले हुए मोम की तरह का द्रव होता है, जिसका काम रक्त वाहिनियों में चिकनाहट बनाए रखना होता है. जब तक यह निर्धारित मात्रा में बना रहता है तो इसे गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. लेकिन जब इसकी मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है और यह ब्लड की सप्लाई में रुकावट डालने लगता है तो इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने पर मोटापा, हार्ट अटैक, हाथ-पैरों में दर्द का खतरा हो सकता है. आयुर्वेद में बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने के लिए 5 ऐसे फलों (Fruits) का वर्णन किया गया है, जिन्हें खाने से आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले फल (Cholesterol Control Fruits) 

एवोकाडो 

एवोकाडो को आमतौर पर खानपान में सब्जी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि यह एक फल है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक एवोकाडो के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) कंट्रोल में आ जाता है. जिससे इंसान को हार्ट अटैक का खतरा टल जाता है. 

सेब 

सेब में फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है. इसमें पेक्टिन नाम का घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है. जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Control Fruits) की मात्रा को बढ़ने से रोक देता है. आप चाहें तो अमरूद का भी सेवन कर सकते हैं. उसमें भी फाइबर अच्छी मात्रा में मिलता है.  

केला 

केला 12 महीने खाया जाने वाला फल (Cholesterol Control Fruits) है. इसमें पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसके सेवन से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल बर्फ की तरह पिघल जाता है. बड़ी बात ये है कि यह ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में भी अहम भूमिका निभाता है. 

संतरा 

संतरे को विटामिन- सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. शरीर की रोग- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और ब्लड सप्लाई (Cholesterol Control Fruits) को सुचारू करने में संतरे की कोई सानी नहीं है. हार्ट के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

बेरीज 

बेरीज में तमाम ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमें विभिन्न बीमारियों से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Control Fruits) लेवल भी काबू में रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news