High Cholesterol: काजू खाने से बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
topStories1hindi1437315

High Cholesterol: काजू खाने से बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Bad Cholesterol: काजू खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, ऐसा कई लोग मानते हैं. आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स इसके बारे में क्या कहते हैं. क्या ऐसा वाकई होता है या ये सिर्फ एक तरह का मिथ है.

High Cholesterol: काजू खाने से बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Cashew Benefits: काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो खाने में बहुत टेस्टी लगता है. आपने कभी किसी को काजू को न कहते नहीं सुना होगा. काजू में कई तरह के न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं. ये मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फास्फोरस से भरपूर होता है. इसके अलावा काजू में विटामिन ई, विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड मौजूद होता है जिसके कारण लोगों को लगता है कि इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. आइए जानते हैं कि काजू खाने के क्या फायदे होते हैं और क्या इसका सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है.

काजू के फायदे
काजू खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें जैक्सेंथिन और ल्यूटिन भरपूर मात्रा मे पाए जाते हैं जो आखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भी काजू का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. रिसर्च में ऐसा भी पाया गया है कि काजू खाने से मेमोरी पॉवर बढ़ती है.

सर्दियों में काजू खाना है बहुत लाभकारी
काजू खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. इसके अलावा ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता( Immunity) को भी बढ़ाता है. सर्दियों में जो लोग काजू को अपनी डाइट में शामिल करते हैं उन्हें इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. इसमें मौजूद फोलिक एसिड दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है. 

क्या काजू खाने से बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल?
कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि काजू खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इस बात को सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवाकर (Rujuta Diwekar) ने पूरी तरह से गलत बताया है. अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करके उन्होंने कहा कि काजू का सेवन गंदे कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है और ये बात एक मिथ है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news