Hair Care: काले, लंबे और घने बालों का सपना करना चाहते हैं पूरा? तो खाएं ये खास चीजें
Advertisement

Hair Care: काले, लंबे और घने बालों का सपना करना चाहते हैं पूरा? तो खाएं ये खास चीजें

Hair Care Tips: बालों की सुंदरता के बिना कई बार फेस की ब्यूटी बेअसर नजर आती है, इसलिए बेहत है कि हम हेयर केयर पर खास ध्यान दें और अपनी डेली डाइट में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करें जिससे बालों को भरपूर पोषण मिले.

Hair Care:  काले, लंबे और घने बालों का सपना करना चाहते हैं पूरा? तो खाएं ये खास चीजें

Food For Healthy Hair: हम में शायद ही कोई ऐसा होगा जो ये नहीं चाहता कि उसके सिर पर काले, लंबे और घने बाल मौजूद रहें, लेकिन मौजूदा दौर की बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से बालों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ रहा है, साथ ही धूल और प्रदूषण की वजह से भी बाल खराब होते हैं. लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि अगर आप कुछ खास तरह की चीजें खाएंगे तो बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और ये चमकदार और स्ट्रॉन्ग बन जाएंगे.

बालों की सेहत के लिए क्या खाएं?

1. अलसी के बीज (Flax Seeds)
अलसी के बीजों को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और खई तरह के मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, अगर आप चाहते के कि आपके बाल काले लंबे और घने हो जाएं तो रोजाना के भोजन में इन सीड्स को जरूर शामिल करें. आमतौर पर इसे भूनकर या पाउडर के तौर पर खाया जाता है.

2. करी पत्ते (Curry Leaves)
करी पत्ते का इस्तेमाल साउथ इंडियन डिशेज में काफी ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इससे भोजन का टेस्ट काफी बढ़ जाता है, लेकिन शायद आप ये बात नहीं जानते हैं होंगे कि इसे बालों का काला और मजबूत बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के खतरे को कम कर देते हैं. आप यूं तो दाल, सब्जी और सांभर में इसके पत्तों को मिलाकर जरूर खाते होंगे, लेकिन चाहें तो इसके पत्तों का जूस भी पी सकते हैं.

3. आंवला (Indian Gooseberry)
आंवला को यूं ही सुपरफूड नहीं कहा जाता है, इसमें इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं कि आप गिनते गिनते थक जाएंगे. आंवाले में मौजूद विटामिन सी बालों को तेजी से बढ़ने में सहायता करते हैं, साथ ही इससे कोलेजन भी बढ़ जाता है जो हेयर ग्रोथ में मददगार हैं. इसलिए आंवले को डेली डाइट में जरूर शामिल करें. आप चाहें तो जूस के तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news