Benefits Of Pumpkin Seeds: सेहत के लिए कमाल के साबित होते हैं Pumpkin Seeds, खाने से मिलते हैं चमत्कारी फायदे
Advertisement

Benefits Of Pumpkin Seeds: सेहत के लिए कमाल के साबित होते हैं Pumpkin Seeds, खाने से मिलते हैं चमत्कारी फायदे

Health Tips: आज हम आपके लिए कद्दू के बीज खाने के फायदे लेकर आए हैं. कद्दू के बीज डायबिटीज कंट्रोल से लेकर दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं, तो चलिए जानते हैं कद्दू के बीज खाने के फायदे.

 

Benefits Of Pumpkin Seeds: सेहत के लिए कमाल के साबित होते हैं Pumpkin Seeds, खाने से मिलते हैं चमत्कारी फायदे

Benefits Of Eating Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन के, फॉस्फोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, आयरन, कॉपर, विटामिन बी2 और पोटेशियम जैसे गुणों का भंडार होते हैं. इसलिए आमतौर पर कद्दू के बीजों को कई तरह की स्वीट डिशेज जैसे- खीर और लड्डू आदि में डालकर खाया जाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कद्दू के बीज खाने के फायदे लेकर आए हैं. कद्दू के बीज डायबिटीज कंट्रोल से लेकर दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं, तो चलिए जानते हैं (Benefits Of Eating Pumpkin Seeds) कद्दू के बीज खाने के फायदे.....

कद्दू के बीज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Pumpkin Seeds)

ब्लड शुगर कंट्रोल करे 

कद्दू के बीजों में कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं. ऐसे में डायबिटीज के पेशेंट कद्दू के बीजों को स्नैक के तौर पर खा सकते हैं. 

दिमाग को हेल्दी रखे

कद्दू के बीज जिंक की अच्छी मात्रा से भरपूर होते हैं जोकि आपके दिमाग के लिए बेहतरीन माने जाते हैं. इसलिए कद्दू बीज के सेवन से ब्रेन फंक्शन बेहतर बनता है इसके साथ-साथ शरीर के कई अंगों को भी लाभ मिलता है.  

दिल को सेहतमंद रखे

कद्दू के बीज हेल्दी फैट्स और फाइबर जैसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जोकि आपके हार्ट की हेल्थ को बेहतर बनाए रखते हैं. वहीं कद्दू के बीजों में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स भी पाया जाता है जोकि आपके शरीर से खराब कॉलेस्ट्रोल को घटाने में भी काफी असरदार होता है. 

जोड़ों के दर्द से छुटकारा 

कद्दू के बीचों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं इसलिए इनके सेवन से आप आर्थराइटिस यानि कि जोड़ों के दर्द को से छुटकारा पाने में मददगार होता है. ऐसे में आप कद्दू के बीजों के तेल से जोड़ों की मसाज करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news