Beetroot Juice: चुटकियों में बन जाता है चुकंदर का जूस, ऐसे बनाएं और पिएं; दूर रहेंगी बीमारियां
Advertisement

Beetroot Juice: चुटकियों में बन जाता है चुकंदर का जूस, ऐसे बनाएं और पिएं; दूर रहेंगी बीमारियां

Juice Recipe: चुकंदर का जूस सेहत  के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे बनाने में बहुत कम वक्त लगता है. रोज की डाइट में चुकंदर का जूस शामिल कर कई बीमारियों से बच सकते हैं. 

चुकंदर का जूस पीने के फायदे

Beetroot Juice Recipe And Benefits: चुकंदर (Beetroot) का जूस बहुत पौष्टिक होता है. सर्दियों के दिनों में चुकंदर का जूस पीने से कई फायदे मिलते हैं. ये बीमारियों को शरीर से दूर रखता है. चुकंदर में मौजूद विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व डायबिटीज, हार्ट और एनीमिया जैसी बीमारियों में फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि चुकंदर का जूस कैसे बनाया जाता है. 

जरूरी सामान? 

चुकंदर का जूस पबनाने के लिए 2-3 चुकंदर, नींबू का रस और काले नमक की जरूरत पड़ेगी. जूस पीसने के लिए मिक्सर या जूसर चाहिए. 

कैसे बनाएं

चुकंदर का जूस बनाने के लिए इसे धोकर अच्छी तरह से धोकर छील लें और छोटे टुकड़ों में काट लें. चुकंदर के टुकड़ों को मिक्सर के जार में डालकर उसे चलाएं. इसमें काला नमक और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. अब एक छन्नी की मदद से चुकंदर का जूस छान लें. छन्नी को अच्छी तरह से दबाएं, ताकि सारा रस अच्छी तरह निकल जाए. छन्नी के ऊपर बचे हुए बारीक चुकंदर को अलग कर दें और जूस पिएं. इसे पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

खून बढ़ाए

चुकंदर का जूस न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है. एनिमिया जैसी बीमारियों में चुकंदर फायदेमंद है. सर्दियों में चुकंदर का जूस पीने से बीमारियां दूर रहती हैं. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

चुकंदर का रस हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के दिनों में चुकंदर का जूस पीने ब्लड फ्लो सही बना रहता है. इसमें विटामिन बी और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. 

स्किन के लिए फायदेमंद

चुकंदर का जूस स्किन के लिए भी  फायदेमंद है. इस जूस को पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. खून साफ हो जाने से स्किन सेल्स निखर जाती हैं. चुकंदर का जूस पीने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं और चेहरा ग्लोइंग हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news