Soda: आपके सारे बाल उड़ा देगी ये जरा सी खाने-पीने की चीज, रिसर्च में बड़ा खुलासा
Advertisement

Soda: आपके सारे बाल उड़ा देगी ये जरा सी खाने-पीने की चीज, रिसर्च में बड़ा खुलासा

How to avoid Baldness: गंजा होना कोई नहीं चाहता. कई लोग खुद को बिना बालों के आइने में देखने की कल्पना करने से भी घबराते हैं. यूं तो गंजेपन की बहुत सी वजहें हैं पर आपका खाने-पीने का शौक ही अगर आपको गंजा बना दे तो क्‍या करेंगे? ऐसे में आपको भी वैज्ञानिकों की ये चेतावनी जरूर पढ़नी चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

Baldness study report: अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) को ठीक करके बहुत सी परेशानियों से बचा जा सकता है. ऐसी ही कुछ परेशानियों में एक समस्या पुरुषों में असमय होने वाला गंजापन (Baldness in men) है. जिसके बारे में चीन की शिंहुआ यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चौकाने वाला खुलासा किया है. 'जर्नल न्यूट्रिएंट्स' (Journal Nutrients) में प्रकाश‍ित ये रिपोर्ट उन लोगों को चेतावनी देती है जिनके घर बेकिंग सोडा और सोडा की बोतलें अक्सर मिल जाती हों.

Hair Loss probability- पुरुषों में बाल झड़ने का खतरा 57% अधिक

शोधकर्ताओं ने 18 से 45 साल की आयु के 1028 पुरुषों पर की अपनी रिसर्च में ये तथ्य उजागर किया है कि जो लोग दिन में कम से कम एक बार भी सोडा पीते हैं तो उन पुरुषों में बाल झड़ने (Hair fall) का खतरा 57% अधिक होता है. यहां बाल जल्दी झड़ने (Risk of hair loss) का सीधा मतलब ये है कि सोडा पीने के शौकीन लोग जल्‍दी गंजे हो जाएंगे.

'हफ्ते में एक बार पीना भी सही नहीं'

रिसर्च रिपोर्ट में आगे ये भी कहा गया है कि अगर कोई पुरुष हफ्ते में एक बार भी सोडा पीता है तो उसके बालों के झड़ने (Hair fall) का खतरा 21% तक बढ़ जाता है. वहीं अगर आप दो से चार बार सोडा पी रहे हैं तो यह आपको गंजा करने का जोखिम 26% से भी ज्‍यादा बढ़ा देगा. यानी थोड़ा सा भी सोडा पीते हैं तो यह आपके सारे बाल उड़ाने के लिए काफी हो सकता है.

इन चीजों से भी करें तौबा!

रिसर्च में ये भी पता चला है क‍ि करीब दो-तिहाई लोगों के बाल 35 साल की उम्र आते-आते झड़ गए. वहीं क्लीवलैंड क्लिनिक की डाटा स्टडी के मुताबिक, आधे पुरुष आम तौर पर अपने बाल 50 साल की उम्र तक खो देते हैं. वहीं 25% गंजे पुरुषों में 21 साल की उम्र से पहले ही बालों के झड़ने के शुरुआती लक्षण दिखने लगते हैं. बढ़ती उम्र के साथ ये समस्या बढ़ती पाई गई. शोधकर्ताओं ने इसकी वजह भी बताई है. उनके मुताबिक, चीनी भी एक बड़ी समस्या है जो बालों के झड़ने में बड़ा रोल निभाती है. इसी रिपोर्ट में ये साफ-साफ लिखा है कि सोडा के अलावा अनहेल्दी भोजन जैसे तला-भुना खाना, चीनी, आइसक्रीम और मिठाइयों के शौकीनों में गंजापन होने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए 35 साल की उम्र के बाद इन चीजों के अधिक सेवन से आपको दूरी बना लेनी चाहिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news