Hair Care: जरूरत से ज्यादा पतले हैं बाल? तो ऐसे रखें ख्याल वरना गंजे होने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow11367945

Hair Care: जरूरत से ज्यादा पतले हैं बाल? तो ऐसे रखें ख्याल वरना गंजे होने में नहीं लगेगी देर

Thin Hair: पतले बालों की अगर देखभाल न की जाए तो ये और ज्यादा पतले लगने लगते हैं. अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो गंजेपन से बचा जा सकता है.

फाइल फोटो

Thin Hair Care Tips: घने और मोटे बाल इंसानों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. कुछ लोगों के बाल बचपन से पतले (Thin) होते हैं, ये जेनेटिक वजहों (Genetic Reasons) से हो सकता है. अगर माता-पिता में से किसी के बाल पतले हैं तो बच्चों के बालों का पतला होना लाजमी है. बाल ज्यादा झड़ने लगें तो सिर की स्कैल्प नजर आने लगती है. पतले बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशानी बढ़ सकती है और गंजेपन (Boldness) के शिकार हो सकते हैं. अगर कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो गंजेपन से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि बालों को झड़ने से कैसे रोका जा सकता है. 

हीट से बालों को बचाएं

अगर बाल पतले हैं तो ऐसे बालों में हीटिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर या फिर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. हीटिंग बालों के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है और इसकी वजह से बाल रूखे और बेजान होकर झड़ने लगते हैं. कुछ लोग बालों को सीधा या कर्ल करने के लिए गरम चीजें जैसे प्रेस और चीमटे का इस्तेमाल करते हैं ऐसी चीजों को बालों से दूर रखना चाहिए. 

कंडीशनर से बचें

कंडीशनर बालों को सिल्की बनाने का काम करता है. अगर बाल पतले हैं तो कंडीशनर के इस्तेमाल से बचना चाहिए इससे बालों की फ्रिजीनेस चली जाती है और बाल ज्यादा पतले दिखने लगते हैं. कंडीशनर लगाने से पतले बाल वाले लोग गंजे लगने लगते हैं. कई कंडीशनर बालों को पतला बना देते हैं.

जेल का न करें इस्तेमाल

अगर आप बालों की स्टाइलिंग कर रहे हैं, तो बालों में जेल (Gel) जैसी चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इससे बाल पतले नजर आने लगते हैं, जो देखने में भी बुरे लगते हैं और बालों की सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं. 

ऐसे चुनें हेयर प्रॉडक्ट्स

केमिकल (Chemical) वाले हेयर प्रोडक्ट (Hair Product) लगाने से बाल उस वक्त तो खूबसूरत नजर आते हैं, लेकिन बाद में ये बालों के झड़ने का कारण बनते हैं. ये केमिकल बालों को जड़ों से कमजोर बना देते हैं. बालों के लिए प्रोडक्ट खरीदते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि ये आपके बालों की जरूरत के हिसाब से हों. ड्राई बालों के लिए मॉश्चुराइजिंग प्रॉडक्ट्स और ऑइली बालों के लिए ऑइल फ्री प्रॉडक्ट्स का चुनाव करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news