Arthritis Pain: गठिया का दर्द नहीं छोड़ रहा आपका पीछा? तुरंत बदल लें ये आदतें, मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11639855

Arthritis Pain: गठिया का दर्द नहीं छोड़ रहा आपका पीछा? तुरंत बदल लें ये आदतें, मिलेगा आराम

how to get relief from arthritis pain: अगर काफी समय से गठिया का दर्द आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो इसके पीछे आपकी कुछ आदतें हो सकती है. उन्हें तुरंत बदलें.

Arthritis Pain: गठिया का दर्द नहीं छोड़ रहा आपका पीछा? तुरंत बदल लें ये आदतें, मिलेगा आराम

how to get relief from arthritis pain: गठिया का दर्द एक प्रकार का जोड़ों का दर्द है जो जोड़ों में सूजन के कारण होता है. गठिया एक सामान्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है और इसके कई प्रकार होते हैं. दो सबसे आम प्रकार ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया हैं. पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस समय के साथ जोड़ों में टूट-फूट के कारण होता है, जबकि रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो इम्यून सिस्टम का जोड़ों पर हमला करने के कारण होता है, जिससे सूजन और दर्द होता है. अगर काफी समय से गठिया का दर्द आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो इसके पीछे आपकी कुछ आदतें हो सकती है. आइए जानें वो आदतें कौन सी हैं और उन्हें तुरंत बदल लें.

व्यायाम
नियमित व्यायाम जोड़ना गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. व्यायाम योग या साधारण व्यायाम के रूप में हो सकता है.

स्नान
नहाने से पहले अधिकतम शरीर के अंगों को गर्म पानी से सिकाई से गठिया के दर्द को कम किया जा सकता है.

डाइट
स्वस्थ फूड खाना गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. संक्रमण को रोकने और अधिकतम पोषण प्रदान करने के लिए विटामिन डी और सेलेनियम जैसे विटामिन और मिनरल जैसे पदार्थों का भी उपयोग करना चाहिए.

ताड़ी और घी
ताड़ी और घी गठिया के दर्द से राहत पाने में मदद कर सकते हैं. ताड़ी में आयरन और विटामिन सी होता है जो जोड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

जोड़ों के दर्द को बढ़ाने वाले व्यायाम ना करें
गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए, आप उन गतिविधियों को नहीं करना चाहिए जो जोड़ों के दर्द को बढ़ाती हैं. इसके साथ ही आप उपयुक्त विश्राम लेना चाहिए और अधिक समय तक स्थायी नहीं बैठना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news