Home remedy for fever: बुखार का काल है चुटकी भर हींग, इस तरह से इस्तेमाल करके तुरंत पाएं आराम
Advertisement
trendingNow11506768

Home remedy for fever: बुखार का काल है चुटकी भर हींग, इस तरह से इस्तेमाल करके तुरंत पाएं आराम

Health Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप तेज बुखार के दैरान हींग के इस्तेमाल से शरीर के बढ़ते तापमान को कम सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे।

Home remedy for fever: बुखार का काल है चुटकी भर हींग, इस तरह से इस्तेमाल करके तुरंत पाएं आराम

Health Benefits Of Hing: हींग एक मसाला है जोकि आपको हर भारतीय किचन में आसानी से देखने को मिल जाती है। हींग को खाने में स्वाद और महक को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हींग में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जोकि आपको कई सेहत लाभ प्रदान करते हैं। हींग के सेवन से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है जिससे आप पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे- गैस, जलन और एसिडिटी से बचे रहते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग के उपयोग से आप बुखार जैसी बीमारी से भी निजात पा सकते हैं? नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप तेज बुखार के दैरान हींग के इस्तेमाल से शरीर के बढ़ते तापमान को कम सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे- 

हींग बुखार में कैसे है फायदेमंद  

हींग में एंटीवायरल और anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं, जोकि आपको हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज बुखार को उतारने के लिए हींग एक रामबाण औषधि साबित हो सकती है। इसके लिए आपको हींग की पट्टी बनाकर इस्तेमाल करनी पड़ती है। हींग की पट्टी बनाने के लिए आप एक पतला कपड़ा या कागज लें। फिर आप एक चम्मच में थोड़ा पानी लें और उसमें एक चुटकी हींग को डालें। इसके बाद आप हींग को अच्छी तरह मिलाकर कपड़े या कागज को इस पानी में भिगो लें। फिर आप इस पट्टी को बुखार के रोगी के सिर पर लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दें। फिर आप देखेंगे की धीरे-धीरे बुखार कम होने लगेगा। इसके अलावा अगर आप पैरों के तलवों पर भी हींग के पानी से मसाज करते हैं तो इससे शरीर का तापमान कम होने लगता है। 

हींग के सेहत लाभ-

मौसम के बदलते ही सर्दी जुखाम होना बहुत आम बात होती है। ऐसे में अगर आप हींग के पानी को सूंघते हैं तो इससे आपकी सर्दी तुरंत दूर हो जाती है। इसके साथ ही हींग के पानी के सेवन से आपके गले और सीने को भी आराम मिलता है। 

हींग एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। इसलिए हींग अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं में लाभकारी साबित होती है। अगर आप कफ वाली खांसी से परेशान हैं तो हींग आपके लिए वरदान समान होती है।  

अगर आप अपने आहार में हींग को शामिल करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में बना रहता है। इसके अलावा हींग में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर में खून के थक्के बनने से रोकते हैं।  

अगर आपको दिनभर की थकान की वजह से सिर्द की समस्या हो रही है तो ऐसे में हींग का सेवन करना आपके लिए किसी इलाज से कम नहीं हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में हींग को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर आप तैयार घोल को ठंडा करके दिन में दो से तीन बार सेवन करें। इससे आपको माइग्रेन के दर्द में भी आराम मिलता है। 

अगर आपको कान में दर्द की शिकायत रहती है तो हींग आपके लिए लाभदायक होती है। इसलिए आप एक छोटे से पैन में नारियल का तेल डालकर गर्म करें। फिर आप इसमें थोड़ी सी हींग डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर जब ये तेल ठंडा हो जाए तो आप इस तेल की एक-एक बूंद कान में डाले। 

Trending news