Air Force Day: एयरफोर्स में महिला अग्निवीरों की भर्ती का लेकर वायुसेना प्रमुख का बड़ा ऐलान, जानें क्या कहा?
Advertisement

Air Force Day: एयरफोर्स में महिला अग्निवीरों की भर्ती का लेकर वायुसेना प्रमुख का बड़ा ऐलान, जानें क्या कहा?

 Indian Air Force: वायुसेना प्रमखु ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी दी है. ‍उन्होंने कहा कि आजादी के बाद वायुसेना में पहली बार एक नयी अभियानगत शाखा बनाई जा रही है.

Air Force Day: एयरफोर्स में महिला अग्निवीरों की भर्ती का लेकर वायुसेना प्रमुख का बड़ा ऐलान, जानें क्या कहा?

90th Anniversary Of Indian Air Force: भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ के अवसर पर चंडीगढ़ स्थित वायुसेना स्टेशन में शनिवार सुबह औपचारिक परेड का आयोजन किया गया. वायुसेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया, जिसके बाद एक मार्च-पास्ट किया गया. इस दौरान वायुसेना प्रमखु ने घोषणा की कि अगले साल से महिला अग्निवीरों को भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा.

एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने कहा, ‘अग्निपथ योजना के माध्यम से वायु योद्धाओं को भारतीय वायुसेना में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है. लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है. ‘

इसके साथ ही वायुसेना प्रमखु ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी दी है. ‍उन्होंने कहा कि आजादी के बाद वायुसेना में पहली बार एक नयी अभियानगत शाखा बनाई जा रही है.

'हमें गौरवशाली विरासत मिली है'
एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने कहा, ‘हमें पहले की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदृष्टि से गौरवशाली विरासत मिली है. इसे यहां तक लाने वाले हमारे दिग्गजों के योगदान को याद रखना होगा. अब इसे शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है.’ उन्होंने कहा, ‘वायु सेना को सही दिशा में चलाने के लिए पूर्व प्रमुखों को मेरा सलाम और उन्हें मेरा आश्वासन कि मैं सभी वायु योद्धाओं का पूरा समर्थन करता हूं, वायु सेना को और भी ऊंचाइयां हासिल करने के लिए प्रेरित करूंगा.’

कार्यक्रम में पश्चिमी वायु कमान के एअर-ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एअर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरन सहित कई अन्य वरिष्ठ वायुसेना अधिकारी मौजूद थे. वायुसेना प्रमुख जब आयोजन स्थल पर पहुंचे तो विंग कमांडर विशाल जैन के नेतृत्व में तीन एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टरों ने फ्लाई-पास्ट करते हुए भारतीय ध्वज प्रदर्शित किया.

पहली बार दिल्ली एनसीआर से बाहर आयोजन
सुखना झील परिसर में वायुसेना दिवस के फ्लाई-पास्ट में लगभग 80 सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे. यह पहली बार है, जब भारतीय वायुसेना दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के बाहर अपनी वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई-पास्ट का आयोजन कर रही है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news