अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाने वाले राहुल गांधी क्यों नहीं गए नरसिम्हा राव को श्रद्धांजलि देने?
Advertisement
trendingNow11504324

अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाने वाले राहुल गांधी क्यों नहीं गए नरसिम्हा राव को श्रद्धांजलि देने?

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी द्वारा भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव को श्रद्धांजलि नहीं देने का जिक्र करते हुए तेलंगाना के बीजेपी नेता एनवी सुभाष और पीवी नरसिम्हा राव के पोते ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस में गैर-गांधी पार्टी के नेता के लिए ‘थोड़ा’ ही सम्मान है.

अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाने वाले राहुल गांधी क्यों नहीं गए नरसिम्हा राव को श्रद्धांजलि देने?

Rahul Gandhi News: पीवी नरसिम्हा राव के पोते एनवी सुभाष के आरोप के एक दिन बाद कि राहुल गांधी ने ‘जानबूझकर’ हैदराबाद में पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि नहीं दी, कांग्रेस नेता महेश गौड़ ने मंगलवार को दावा किया कि वायनाड के सांसद ने ‘सुरक्षा कारणों’ के कारण ऐसा नहीं किया.

राहुल गांधी द्वारा भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव को श्रद्धांजलि नहीं देने का जिक्र करते हुए तेलंगाना के बीजेपी नेता एनवी सुभाष और पीवी नरसिम्हा राव के पोते ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस में गैर-गांधी पार्टी के नेता के लिए ‘थोड़ा’ ही सम्मान है.

'मैं वहां मौजूद था'
गौड़, जो तेलंगाना कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं, ने बताया कि राहुल गांधी पूर्व पीएम की प्रतिमा पर जाने का इरादा रखते थे, हालांकि, पुलिस ने ‘भारी भीड़’ का हवाला देते हुए वहां नहीं जाने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा, ‘मैं वहां मौजूद था,  राहुल श्रद्धांजलि देने पीवी नरसिम्हा राव के प्रतिमा पर जाना चाहते थे और सुरक्षा कारणों से वह वहां नहीं जा पाए. पुलिस ने नहीं जाने के लिए कहा क्योंकि आसपास भारी भीड़ थी.'

इस आरोप पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कि कांग्रेस में गैर-गांधी परिवार के नेताओं के लिए बहुत कम सम्मान है, उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी और सरदार पटेल के उदाहरणों का हवाला दिया और आरोपों को खारिज कर दिया. बता दें राहुल ने पूर्व पीएम वाजपेयी की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी.

'हम देश के सभी नेताओं का सम्मान करते हैं'
गौड़ ने कहा, 'वाजपेयी या सरदार पटेल गांधी परिवार से नहीं है, जहां तक पीवी नरसिम्हा राव की बात है तो वह कांग्रेस पार्टी के सबसे सम्मानित व्यक्ति हैं. उन्होंने कांग्रेस पार्टी को बहुत कुछ दिया और उन्हें कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री बनाया है. सर्वोच्च पद उन्हें दिया गया है. हम देश के सभी नेताओं का सम्मान करते हैं चाहे वे किसी भी राजनीतिक संबद्धता से जुड़े हों.'

कांग्रेस नेता ने भाजपा पर भी निशाना साधा और आरोप लगाया कि पार्टी ने सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें माला नहीं पहनाई. उन्होंने कहा, ‘वे (भाजपा) सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में बहुत बात करते हैं. हालांकि हैदराबाद में भाजपा कार्यालय में वे सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें माला भी नहीं पहना सके.’

इससे पहले, बीजेपी नेता एनवी सुभाष ने आरोप लगाया, “कांग्रेस पार्टी का इतिहास बताता है कि उसने उप प्रधान मंत्री स्वर्गीय सरदार वल्लभभाई पटेल और पूर्व प्रधान मंत्री दिवंगत पीवी नरसिम्हा राव जैसे अपने गैर-गांधी परिवार के नेताओं की सेवाओं को कभी मान्यता या स्वीकार नहीं किया. पार्टी ने पीवी नरसिम्हा राव की मृत्यु के बाद उन्हें सम्मानजनक विदाई नहीं दी.

सुभाष ने कहा, ‘अगर 1991 में पीवी नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री नहीं बनते तो कांग्रेस पार्टी का अस्तित्व ही मिट जाता.’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पी वी नरसिम्हा राव की सेवाओं को कभी स्वीकार नहीं किया, जिन्हें एक आर्थिक सुधारक के रूप में जाना जाता था, जिन्होंने सफलतापूर्वक देश की अर्थव्यवस्था को सही रास्ते पर ला दिया था.

(इनपुट - ANI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news