Corona: Delhi में स्कूल कब खुलेंगे? सीएम Arvind Kejriwal ने दिया जवाब
Advertisement
trendingNow1943038

Corona: Delhi में स्कूल कब खुलेंगे? सीएम Arvind Kejriwal ने दिया जवाब

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन पूरा होने तक राजधानी में स्कूल नहीं खोले जाएंगे. दिल्ली सरकार का कहना है कि हम कोरोना के संभावित तीसरी लहर का अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड देख रहे हैं कि तीसरी लहर आने की संभावना है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने फिलहाल स्कूलों को वापस खोलने की किसी भी योजना से साफ इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि, 'जब तक राजधानी में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, तब तक कोई खतरा मोल नहीं लिया जा सकता है.'

  1. कोरोना वैक्सीनेशन पूरा होने तक दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल
  2. तीसरी लहर के अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड पर दिल्ली सरकार की नजर
  3. कहा- बच्चों की जान को कोई खतरा मोल नहीं लिया जा सकता

'तीसरी लहर के अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड पर नजर'

सीएम केजरीवाल ने गुरुवार को कहा, 'हम कोरोना के संभावित तीसरी लहर का अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड देख रहे हैं कि तीसरी लहर आने की संभावना है. इसलिए जब तक वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है, तब तक हम बच्चों के साथ कोई खतरा मोल नहीं ले सकते हैं.' इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने पश्चिम विहार स्थित पालीक्लिनिक पर न्यूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन (PCV) का आरंभ किया. 

ये भी पढ़ें:- बदल गई तारीख, अब इस दिन आयोजित होंगी JEE Main के 4th चरण की परीक्षा

बच्चों को लगाए जाएगी न्यूमोकोकल वैक्सीन

सीएम ने कहा कि बच्चों को न्यूमोनिया, मैनिनजाइटिस, सेप्सिस आदि कई गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए दिल्ली में न्यूमोकोकल वैक्सीन (Pneumococcal Vaccine) लगना शुरू हो गया है. यह टीका बहुत महंगा है, पर सभी सरकारी अस्पतालों और डिस्पेंसरी में यह टीका मुफ्त लगेगा. वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि बच्चों को गंभीर बीमारियों और मौत के खतरे से बचाने के लिए दिल्ली सरकार आज से 600 केंद्रों पर मुफ्त में यह कार्यक्रम शुरू कर रही है.

न्यूमोनिया जैसे बीमारी से सुरक्षित होंगे बच्चे

उन्होंने बताया कि अभी तक दिल्ली में 12 बीमारियों के टीके बच्चों को लगाए जाते हैं. आज से यह न्यूमोनिया के लिए टीका लगाया जा रहा है. 5 साल से कम उम्र के बच्चों की निमोनिया की वजह से मृत्यु हो जाया करती थी. अब यह जो नए किस्म की वैक्सीन आई है, इसके लगने के बाद न्यूमोनिया की वजह से बच्चों की मृत्यु नहीं हुआ करेगी. यह वैक्सीन केवल न्यूमोनिया नहीं, बल्कि मैनिनजाइटिस समेत कई बीमारियों से बच्चों की सुरक्षा करेगा.

ये भी पढ़ें:- सुहागरात में पति बना हैवान, पीरियड से गुजर रही पत्नी के साथ की ये घिनौनी हरकत

फ्री में लगवाएं इंजेक्शन, नहीं देनी होगी फीस

सतेंद्र जैन ने बताया कि शुक्रवार से यह वैक्सीन सभी 600 सेंटर पर बच्चों को लगनी शुरू हो जाएगी. यह इंजेक्शन डेढ़ हजार से छह हजार के बीच में आता है, और एक बच्चे को तीन इंजेक्शन लगाए जाते हैं. इसलिए एक आम आदमी के लिए इस इंजेक्शन को लगवा पाना बड़ा मुश्किल है. लेकिन दिल्ली सरकार यह सारे इंजेक्शन बच्चों को निशुल्क लगाएगी. स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली सरकार जो रोज नए कदम उठा रही है, यह उसी दिशा में एक और कदम है, जिससे लोगों को फायदा मिलेगा.

LIVE TV

Trending news