Delhi Munak Canal: मुनक नहर की मरम्मत का काम हुआ पूरा, जानें दिल्ली में पानी की सप्लाई कब से होगी नॉर्मल?
Advertisement
trendingNow12334399

Delhi Munak Canal: मुनक नहर की मरम्मत का काम हुआ पूरा, जानें दिल्ली में पानी की सप्लाई कब से होगी नॉर्मल?

Delhi Munak Canal News: दिल्ली के बवाना में टूटी मुनक नहर की मरम्मत का काम पूरा हो गया है. इस नहर के टूटने की वजह से दिल्ली में जल आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित थी. अब यह सप्लाई शुरू होने वाली है. 

Delhi Munak Canal: मुनक नहर की मरम्मत का काम हुआ पूरा, जानें दिल्ली में पानी की सप्लाई कब से होगी नॉर्मल?

Delhi Munak Canal News in Hindi: दिल्ली के बवाना में मुनक नहर की मरम्मत का काम पूरा हो चुका है. शनिवार सुबह करीब 10:30 बजे के हरियाणा की तरफ से पानी छोड़ा जा चुका है, जिसके बाद यह पानी शाम तक पानी के दिल्ली पहुंच जाने की उम्मीद है. इसके बाद पानी को वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भेज दिया जाएगा. माना जा रहा है कि शनिवार रात से ही द्वारका और उसके आसपास के इलाकों में जहां पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी, वहां सप्लाई शुरू हो जाएगी.

शुक्रवार रात पूरी हो गई मरम्मत

दिल्ली सरकार में जल मंत्री आतिशी ने बताया कि मुनक नहर के बांध की मरम्मत का काम शुक्रवार रात पूरा हो गया. शनिवार सुबह 10:30 बजे हरियाणा ने ककरोई हेड से पानी छोड़ दिया. पानी दोपहर 1:30 से 2:00 बजे तक दिल्ली पहुंचेगा. चार बजे से द्वारका वाटर ट्रीटमेंट प्लांट शुरू हो जाएगा. शनिवार रात से द्वारका में पानी की सप्लाई फिर से शुरू हो जाएगी.

बवाना के पास 10 जुलाई को  टूट गई थी नहर

दरअसल, मुनक नहर के एक हिस्से के टूटने से 10 जुलाई की रात से ही बवाना के कई इलाकों में पानी घुस गया था. बवाना के जेजे कॉलोनी और आसपास के कई रिहायशी इलाकों में पानी घुस गया. यहां बाढ़ जैसे हालात हो गए, लोगों को काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कॉलोनी में भरे पानी को पंपों की मदद से निकाला जा रहा है. मुनक नहर के इस हिस्से के टूटने के बाद हरियाणा में ही नहर का पानी रोक दिया गया था. बवाना में जहां नहर टूटी थी, वहां मरम्मत का काम चल रहा था. अब यह काम पूरा हो गया है.

कई इलाकों में हो रही थी पानी की समस्या

गौरतलब है कि बीते गुरुवार को दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने भी अधिकारियों के साथ मौके का जायजा लिया था. आतिशी के मुताबिक, दीवार के टूटने की वजह से दिल्ली के चार वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी की समस्या हुई है. हालांकि, तीन ट्रीटमेंट प्लांट में अन्य माध्यमों से भी पानी पहुंचता है, वहां सप्लाई सामान्य है. द्वारका ट्रीटमेंट प्लांट में यहीं से पानी की सप्लाई होती है. इसलिए वहां शनिवार तक पानी की सप्लाई सामान्य होने की संभावना है.

(एजेंसी आईएएनएस)

Trending news