Advertisement
trendingPhotos2377466
photoDetails1hindi

WhatsApp से चेक करें SBI का बैंक बैलेंस, एक क्लिक में पता चल जाएंगी इतनी सारी डिटेल्स

SBI WhatsApp Banking Service: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी कि SBI देश का सरकारी बैंक है. यह देश का जाना-माना बैंक है. करोड़ों लोगों का खाता इस बैंक में है. एसबीआई  ने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग की सुविधा शुरू की है, जिससे आप आसानी से अपने खाते का बैलेंस और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म

1/6
इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म

व्हाट्सएप एक इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. लोगों के बीच यह ऐप काफी लोकप्रिय है. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में यूजर्स हैं. इस ऐप को इस्तेमाल करना भी काफी आसान है. 

सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप

2/6
सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप

व्हाट्सएप देश का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इसका इस्तेमाल लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से चैट करने के लिए, ऑडियो-वीडियो फाइल शेयर करने के लिए और ऑडियो-वीडियो कॉल करने के लिए करते हैं. कंपनी भी यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है, जो उनके काफी काम आते हैं.  

 

SBI अकाउंट बैलेंस

3/6
SBI अकाउंट बैलेंस

व्हाट्सएप एक काफी यूजफुल ऐप है. अगर आपका अकाउंट SBI में है तो आप व्हाट्सएप का यूज करके अपना अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं. यह काफी आसान भी है और कुछ ही सेकंड्स में आपके खाते में जितनी रकम होगी वह आपके सामने आ जाएगी. आइए आपको इसका तरीका बताते हैं. 

SBI व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस

4/6
SBI व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस

अब आप अपने SBI बैंक खाते का बैलेंस WhatsApp पर भी देख सकते हैं. एसबीआई ने व्हाट्सएप पर कई सारी बैंकिंग सुविधाएं शुरू की हैं. इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन में +919022690226 नंबर सेव करें. फिर व्हाट्सएप खोलकर इस नंबर को सर्च करें और "Hi" का मैसेज  भेजें. अगर आपने रजिस्टर नहीं किया है तो निर्देशों का पालने करके रजिस्टर कर लें. 

 

रजिस्टर करें

5/6
रजिस्टर करें

SBI व्हाट्सएफ बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्टर करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजने के लिए कहा जाएगा. रिजस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

 

प्रोसेस

6/6
प्रोसेस

रिजस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपको बैलेंस देखने का ऑप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करें. जरुरी डिटेल्स दर्ज करें. इसके बाद आपका एसबीआई खाते का बैलेंस आपके फोन की स्क्री पर आ जाएगा. इसके अलावा आप व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस से मिनी स्टेटमेंट, अकाउंट स्टेटमेंट, पेंशन स्लिप, लोन की जानकारी, एनआरआई सर्विस समेत कई जानकारी देख सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़