UP Bypolls: सपा या कांग्रेस, फूलपुर से कौन लड़ेगा चुनाव? सीट बंटवारे में फंस गया पेच
Advertisement
trendingNow12377231

UP Bypolls: सपा या कांग्रेस, फूलपुर से कौन लड़ेगा चुनाव? सीट बंटवारे में फंस गया पेच

SP or Congress: उत्तर प्रदेश मे 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को 2027 विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2027) के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की है, लेकिन दावेदारी अभी से तेज हो गई है.

UP Bypolls: सपा या कांग्रेस, फूलपुर से कौन लड़ेगा चुनाव? सीट बंटवारे में फंस गया पेच

Phulpur Bypolls 2024: उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव (UP Bypolls) के लिए अभी तक तारीखों का ऐलान तो नहीं हुआ है, लेकिन इससे पहले राजनीतिक दलों के बीच कई सीटों को लेकर दावेदारी तेज हो गई है. इसके साथ ही कुछ सीटों को लेकर गठबंधन दलों के बीच खींचतान भी शुरू हो गई है. इसी में से एक सीट प्रयागराज की फूलपुर सीट है, जहां समाजवादी पार्टी और कांग्रेस दोनों दावेदारी कर रहे हैं. कांग्रेस ने इसे नेहरू गांधी की परंपरागत सीट बताया है तो सपा भी प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन में जुटी है. बता दें कि इन चुनावों को 2027 विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2027) के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है.

उपचुनाव से पहले कांग्रेस और सपा में खींचतान

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और सपा ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और इसका फायदा दोनों पार्टियों को हुआ था. इसके बाद यह तय माना जा रहा था कि विधानसभा चुनाव में सपा-कांग्रेस साथ चुनाव लड़ेगी. लेकिन, अब उपचुनाव से पहले दोनों के बीच खींचतान शुरू हो गई है. फूलपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी ने उपचुनाव लड़ने का दावा किया है तो समाजवादी पार्टी भी प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन में जुट गई है.

ये भी पढ़ें- UP Bypolls: उपचुनाव में कितनी सीटें जीतेगी BJP, सपा को कितनी सीट पर जीत की उम्मीद; AI सर्वे में मिल गया जवाब

कांग्रेस पार्टी ने नेहरू गांधी की परंपरागत सीट बताते हुए फूलपुर सीट पर दावा किया है. कांग्रेस प्रदेश महासचिव मुकुंद तिवारी ने कहा कांग्रेस पार्टी का उम्मीदवार फूलपुर से उपचुनाव में उतरेगा. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम फैसला कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व लेगा, लेकिन फूलपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की पूरी तैयारी है. कांग्रेस पार्टी का संगठन फूलपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए मैदान में जुटा हुआ है और सभी कार्यकर्ताओं की इच्छा है कि फूलपुर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रत्याशी हो. वहीं, दूसरी तरफ सपा भी फूलपुर विधानसभा सीट पर प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन में जुटी है.

यूपी में किन सीटों पर होने वाले हैं उपचुनाव

1. खैर, अलीगढ़
2. मिल्कीपुर, अयोध्या
3. कटेहरी, अंबेडकरनगर
4. मीरापुर, मुज़फ़्फ़रनगर
5. सीसामऊ, कानपुर
6. फूलपुर, प्रयागराज
7. ग़ाज़ियाबाद
8. मझवां, मिर्ज़ापुर
9. कुंदरकी, मुरादाबाद
10. करहल, मैनपुरी

ये भी पढ़ें UP Bypoll: 10 सीट, 10 मंत्री... यूपी में उपचुनाव के लिए BJP अब इस रणनीति पर कर रही काम

सांसद बनने के बाद नेताओं ने खाली की 9 सीट

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों में से 9 सीटें मौजूदा विधायकों के हाल के लोकसभा चुनावों में जीते गए क्षेत्रों को बरकरार रखने के लिए इस्तीफा देने के बाद खाली हुई हैं. वहीं, एक सीट सीशामऊ समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी की अयोग्यता के बाद खाली घोषित कर दी गई थी.

सपा के कब्जे में थीं 10 में से 5 सीटें

उत्तर प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं उनमें से 5 सीटें समाजवादी पार्टी के कब्जे में थीं. 2022 के विधानसभा चुनावों में 10 में 5 सीटों पर सपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि भाजपा ने तीन और उसकी सहयोगी निषाद पार्टी और आरएलडी (2022 में सपा के साथ) ने एक-एक सीट जीती थी.

Trending news